होम / America: भारत के बाद अब अमेरिका में भी ब्लू-व्हेल चैलेंज का आतंक, गेम ने ली एक और शख्स की जान-Indianews

America: भारत के बाद अब अमेरिका में भी ब्लू-व्हेल चैलेंज का आतंक, गेम ने ली एक और शख्स की जान-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 20, 2024, 9:56 am IST

India News(इंडिया न्यूज), America: अमेरिका में भारतीय छात्र की मौत ब्लू व्हेल चैलेंज से जुड़ी हो सकती है। ब्लू व्हेल चैलेंज एक ऑनलाइन गेम है जिसमें प्रतिभागियों को प्रदर्शन करने का साहस दिया जाता है, जो 50 स्तरों पर और अधिक कठिन हो जाता है। इससे जान जाने का खतरा बढ़ा रहता है कि इंसानखुद ही आत्महत्या कर लेगा। आइए जाते हैं कि अमेरिका में भारतीय छात्र की मौत के पीछे का कारण क्या था।

अमेरिका में पढ़ता था छात्र

अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले भारतीयों के लिए ये एक गंभीर और ऐसे होने वाली पहली घटना है, मार्च में प्रथम वर्ष के एक छात्र ने खेलते समय अपनी जान ले ली, ऐसा समझा जाता है कि यह एक खतरनाक ऑनलाइन गेम है जिसे “ब्लू व्हेल चैलेंज” कहा जाता है। इसी गेम को आत्महत्या का खेल भी कहा जाता है।

20 वर्षीय, एक छात्र, मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष का छात्र था। वह 8 मार्च को मृत पाया गया था। ब्रिस्टल काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के प्रवक्ता ग्रेग मिलियोट ने कहा कि मामले की जांच “स्पष्ट आत्महत्या” के रूप में की जा रही है। उनकी मृत्यु को व्यापक रूप से एक हत्या के रूप में रिपोर्ट किया गया था जिसमें उन्हें बोस्टन विश्वविद्यालय में नामांकित के रूप में गलत पहचान दी गई थी। कहा गया कि उसे लूट लिया गया था और उसका शव जंगल में एक कार के अंदर मिला।

Bajrangi Bhaijaan 2 की हुई अनाउंसमेंट! फिल्म को लेकर हुआ बड़ा खुलासा – Indianews

भारत में इस गेम पर प्रतिबंध 

“ब्लू व्हेल चैलेंज” एक ऑनलाइन गेम है जिसमें प्रतिभागियों को प्रदर्शन करने का साहस दिया जाता है, जो 50 स्तरों पर और अधिक कठिन हो जाता है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, छात्र की दो मिनट तक सांसें अटकी रहीं। भारत सरकार वर्षों पहले इस खेल पर प्रतिबंध लगाना चाहती थी लेकिन इसके बजाय एक अधिक विस्तृत सलाह पर विचार किया गया। आईटी मंत्रालय ने गेम के उद्भव के एक साल बाद 2017 में जारी एक सलाह में कहा, “ब्लू व्हेल गेम (आत्महत्या गेम) आत्महत्या के लिए उकसाने वाला है।” इसी कारण से इस गेम पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया था।

IPL 2024: कप्तान Rohit Sharma ने की Impact Player Rule की आलोचना, कह दी ऐसी बात

क्या है ब्लू-व्हेल गेम चैलेंज? 

इस गेम में छात्र की मौत के बारे में विशेष रूप से पूछे जाने पर, मिलियोट ने कहा, “हमें इस पर कोई जानकारी नहीं है। मामले की जांच स्पष्ट आत्महत्या के रूप में की जा रही है। हम मामले को बंद करने से पहले मेडिकल परीक्षक के अंतिम निष्कर्ष का इंतजार कर रहे हैं। यह 22 मार्च को हुआ था अपडेट के अनुरोधों का कोई जवाब नहीं आया। उन्होंने शुक्रवार को एक टेक्स्ट और वॉयस कॉल संदेश का जवाब नहीं दिया।” रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह गेम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खेला जाता है। इसमें एक प्रशासक और एक भागीदार शामिल होता है। व्यवस्थापक 50-दिन की अवधि के लिए प्रतिदिन एक कार्य सौंपता है। शुरुआत में कार्य काफी अहानिकर होते हैं, लेकिन अंतिम चरण में खुद को नुकसान पहुंचाने के साथ वे उत्तरोत्तर कठिन होते जाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT