होम / America: 'यात्रा न करें…' अमेरिका ने वेनेज़ुएला के लिए फिर से जारी की गंभीर चेतावनी, जानिए क्यों- Indianews

America: 'यात्रा न करें…' अमेरिका ने वेनेज़ुएला के लिए फिर से जारी की गंभीर चेतावनी, जानिए क्यों- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 24, 2024, 10:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), America: संयुक्त राज्य अमेरिका ने वेनेजुएला के लिए अपनी उच्चतम-स्तरीय एडवाइडरी फिर से जारी की है, “यात्रा न करें,” क्योंकि सरकार के पास “संकट में फंसे अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की कोई क्षमता नहीं है”।

इस वजह से जारी की गई चेतावनी

यह चेतावनी नागरिक अशांति, “तानाशाही की ओर झुकाव”, बार-बार होने वाले आतंकवाद के खतरों और अमेरिकी विरोधी भावनाओं के जवाब में जारी की गई थी। अधिकारियों ने कहा, “हत्या, सशस्त्र डकैती, अपहरण और कारजैकिंग जैसे हिंसक अपराध वेनेजुएला में आम हैं।”

स्थिति इतनी अनिश्चित हो गई है कि अमेरिकी सरकार ने उन यात्रियों को अपने प्रियजनों के साथ “जीवन का प्रमाण” प्रोटोकॉल स्थापित करने की सिफारिश की है। अधिकारियों ने बताया, “यदि आपको बंधक बना लिया जाता है, तो आपके प्रियजनों को बंधक लेने वालों से यह सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट प्रश्न (और उत्तर) पता होते हैं कि आप जीवित हैं (और किसी धोखाधड़ी से इनकार करते हैं)।

“विभाग ने निर्धारित किया है कि वेनेजुएला में अमेरिकी नागरिकों को गलत तरीके से हिरासत में लेने का उच्च जोखिम है। सुरक्षा बलों ने अमेरिकी नागरिकों को पांच साल तक हिरासत में रखा है,” एजेंसी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिकी सरकार को शायद ही कभी सतर्क किया जाता है या जेल में बंद नागरिकों तक पहुंच प्रदान की जाती है।

लाखों खर्च कर कुत्ता बनने के बाद बोल रहा बनेंगे ये जानवर, शख्स ने क्यों पाल रखा है अजीबोगरीब शौक

देश की राजनीतिक स्थिति के कारण पर्यटन में गिरावट

वेनेज़ुएला अपनी मीलों लंबी कैरेबियाई तटरेखा और भव्य पड़ोसी द्वीपों के कारण बड़ी संख्या में अमेरिकी पर्यटकों को आकर्षित करता है। हालाँकि, ये आंकड़े कम होने लगे, अंततः 2013 में जब निकोलस मादुरो ने कट्टर ह्यूगो चावेज़ की मृत्यु के बाद पदभार संभाला तो भारी गिरावट आई।

विदेश विभाग ने दावा किया कि मादुरो वेनेजुएला को अत्याचार के करीब ले जा रहे हैं और सबसे हालिया चुनाव में “धांधली चुनाव की वैश्विक निंदा के बावजूद, अवैध रूप से वेनेजुएला के राष्ट्रपति पद का दावा किया”। चावेज़ के समान, मादुरो “क्यूबा, रूस, ईरान और चीन सहित बाहरी देशों के साथ गठबंधन को मजबूत कर रहे हैं, जो वेनेजुएला के लोगों का और अधिक दमन करते हैं।” वर्तमान चेतावनी, जो पहली बार 2019 में जारी की गई थी जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने वेनेजुएला से कर्मियों को वापस लेना शुरू किया था, 13 मई को दोहराया गया था। यह जुलाई के चुनाव से पहले आता है जो दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र के भाग्य का निर्धारण करेगा।

राजनीतिक रैलियाँ और प्रदर्शन अक्सर कम नोटिस के साथ होते हैं। विभाग ने कहा, “मादुरो विरोधी प्रदर्शनों पर पुलिस और सुरक्षा बल की कड़ी प्रतिक्रिया हुई है, जिसमें प्रतिभागियों के खिलाफ आंसू गैस, काली मिर्च स्प्रे और रबर की गोलियों का इस्तेमाल शामिल है।

Rafah Attack: राफ़ा में तुरंत रोकें सैन्य आक्रमण, इजरायल को विश्व न्यायालय ने दिया आदेश -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
Noida: सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने पर 670 लोगों पर मामला दर्ज, नोएडा पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन स्ट्रीट सेफ -IndiaNews
DRDO: डीआरडीओ करेगा स्वदेशी कम दूरी की, वायु रक्षा मिसाइलों का उच्च ऊंचाई पर परीक्षण -IndiaNews
Juice Spit: थूक मिलाकर बेच रहे थे जूस, नोएडा में पुलिस ने 2 लोग को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Punjab: ट्रैक्टर ने अवैध रेस के दौरान राहगीरों को रौंदा, 4 लोग घायल -IndiaNews
VIDEO: कैलिफोर्निया में भारतीय आभूषण स्टोर में बड़ी लूट, 20 नकाबपोश लुटेरों ने किया हाथ साफ -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट-यूजी पेपर लीक मामलें में बिहार पुलिस को कामयाबी, 6 पोस्ट-डेटेड चेक बरामद किए -IndiaNews
ADVERTISEMENT