होम / America: आठ देशों की यात्रा के बाद अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जानिए यात्रा में क्या-क्या हुआ खास

America: आठ देशों की यात्रा के बाद अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जानिए यात्रा में क्या-क्या हुआ खास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 20, 2023, 5:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज),America: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आठ देशों की यात्रा के बाद अमेरिका लौट आए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, इजरायल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद से अमेरिकी विदेश मंत्री मध्य पूर्व देशों की यात्रा पर गए थे।

अमेरिकी का समर्थन अटल

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के इस यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि, विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन मध्य-पूर्व के आठ देशों की यात्रा से आज सुबह वाशिंगटन लौट आए हैं। विदेश यात्रा के दौरान उन्होंने इस्राइली सरकार और फलस्तीनी अधिकारियों के साथ बात की। इसके अलावा उन्होंने बहरीन, मिस्र, जॉर्डन, सउदी अरब, संयुक्त अरब अमीरत और कतर के नेताओं से भी मुलाकात की। यात्रा के दौरान उन्होंने एक संदेश स्पष्ट दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस युद्ध में इस्राइल के साथ मजबूती से खड़ा है।

अमेरिका का समर्थन अटल है। वहीं मिलर ने आगे कहा कि, ब्लिकंन ने साफ किया कि अमेरिका उन फलस्तीनी नागरिकों का भी समर्थन करता है, जो हमास के आतंक से पीड़ित हैं। हमारा मानना है कि गाजा में नागरिकों को नुसकान से दूर रखना चाहिए। फलस्तीनी नागरिकों को मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक तंत्र स्थापित करना महत्वपूर्ण है। हम हमास के खिलाफ इस्राइल की मदद करते रहेंगे। वहीं, बंधकों की रिहाई हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

गाजा सीमा को लेकर बातें

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, गाजा को मानवीय सहायता के लिए राफा सीमा पार खोलने पर, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि, एक दिन पहले राष्ट्रपति बाइडन ने मिस्र के राष्ट्रपति सिसी से बात की। इसके साथ ही उन्होंने मानवीय सहायता के लिए राफा को खोलने के लिए प्रतिबद्धता जताई। राफा बॉर्डर खुलने से हम उन अमेरिकीयों की भी मदद कर सकते हैं, जो अमेरिका वापस आना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि निर्दोष फलस्तीनी नागरिकों को सहायता मिलना चाहिए।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राहुल गांधी अपनी मां पर बोझ…, असम के सीएम हिमंत सरमा का बड़ा बयान-Indianews
French Open: राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन में बड़ा झटका, अलेक्जेंडर ज्वेरेव से पहले ही दौर में हार हुए बाहर- Indianews
Black Widow Spider: दुनिया में एक बार फिर वापस आने वाली है खतरनाक मकड़ियां, अमेरिकी विशेषज्ञों ने जारी की ये डरावनी चेतावनी-Indianews
Kangana Ranaut: कंगना रनौत ने गैंगस्टर अबू सलेम के साथ पार्टी करने के दावों का किया खंडन, वायरल तस्वीर की सच्चाई से उठाया पर्दा-Indianews
बेटी इवांका के साथ Donald Trump की पुरानी तस्वीर पर क्यों मचा बवाल, सोशल मीडिया यूजर्स ने खड़े किये ये सवाल?- Indianews
Monitor Lizard: इमारत में मॉनिटर छिपकली के मिलने से मचा हड़कंप, देखें वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे भारतीय खिलाड़ी, BCCI ने शेयर किया वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT