होम / India-Pakistan: भारत-पाकिस्तान में दोस्ती करवाना चाहता है अमेरिका, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दिया बयान

India-Pakistan: भारत-पाकिस्तान में दोस्ती करवाना चाहता है अमेरिका, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दिया बयान

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 3, 2023, 11:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India-Pakistan, दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका, भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू कराने का समर्थक है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि ‘जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच चिंता वाले मुद्दों पर सीधी बातचीत का समर्थन करेंगे।’

  • विदेश मंत्रालय ने दिया बयान
  • पाक पीएम के बयान पर था सवाल
  • पांच अगस्त को वर्षगांठ 

अमेरिका का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की पांच अगस्त को वर्षगांठ है। पाकिस्तान ने नेताओं ने कई मौकों पर कहा था कि जब तक 370 की बहाली नहीं होगी भारत से कोई बातजीत नहीं की जाएगी।

पाक पीएम का बयान

जब से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया तब पाकिस्तान की तरफ से कहा जाता था की 370 की बहाली से पहले भारत से कोई बातचीत नहीं होगी। लेकिन कुछ समय में इस रुख में बदलाव आया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में अपने एक बयान में भारत के साथ बातचीत करने की इच्छा जाहिर की थी।

शहबाज के बयान पर सवाल

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इसी बयान को लेकर अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता से सवाल किया गया था। सोमवार को इस्लामाबाद में मिनरल्स सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने कहा था कि देश को फिर से बनाने के लिए वह पड़ोसी देशों के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं।

लागातार करता रहा है कोशिश

यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का समर्थन किया हो। इसी साल मार्च में भी अमेरिका के विदेश विभाग के तत्कालीन प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि अमेरिका दोनों देशों में बातचीत कराने के लिए तैयार है लेकिन पहले इसके लिए दोनों देश तैयार हों। नेड प्राइस ने कहा था कि अमेरिका दोनों देशों के सहयोगी के तौर पर बातचीत के लिए मधयस्थता करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.