होम / स्पेस में टकरा सकते हैं अमेरिका और रूसी सैटेलाइट, NASA अलर्ट मोड पर

स्पेस में टकरा सकते हैं अमेरिका और रूसी सैटेलाइट, NASA अलर्ट मोड पर

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 3:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), NASA TIMED Spacecraft: स्पेस में अमेरिका और रूस के सेटेलाइट के टकराने की संभावना है। अमेरिकी रक्षा विभाग इस पर पैनी नजर बानाये हुए है। ये दोनो सेटेलाइट नासा के थर्मोस्फीयर आयनोस्फीयर मेसोस्फीयर एनर्जेटिक्स एंड डायनेमिक्स (TIMED) मिशन अंतरिक्ष यान और रूसी कॉसमॉस 2221 सेटेलाइट हैं। ये उपग्रह धरती से लगभग 600 किलोमीटर की ऊंचाई पर हैं।

टकराने के बिल्कुल पास:

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि ये दोनों सेटेलाइट बुधवार, 28 फरवरी को टकरा सकते हैं। वर्तमान अनुमानों से पता चलता है कि TIMED अंतरिक्ष यान और कॉसमॉस 2221 उपग्रह एक-दूसरे से जरूर टकरायेंगे, स्थिति बिल्कुल गंभीर बनी हुई है। इनके टकराने से मलबा स्पेस में फैल जायेगा जिससे दूसरे उपग्रहों और अंतरिक्ष यान को जोखिम पैदा हो सकता है। यही नहीं भविष्य के मिशन के लिये भी यह खतरा है। जिसे लेकर वैज्ञानिक चिंतित हैं।

ये भी पढ़ें- Kamal Nath: BJP में शामिल होने के अफवाहों पर पहली बार बोले कमलनाथ, जानें क्या कहा

नासा अलर्ट मोड पर:

रक्षा विभाग, नासा के साथ अपनी उपग्रह कमांड और नियंत्रण क्षमताओं के माध्यम से, इस पर नजर रख रहा है। नासा द्वारा लॉन्च किया गया TIMED मिशन पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल के बारे में हमारी समझ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मेसोस्फीयर और निचले थर्मोस्फीयर/आयनोस्फीयर पर सौर और मानव गतिविधियों के प्रभावों का अध्ययन करता है। वायुमंडलीय गतिशीलता को समझने के लिए TIMED मिशन काफी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें- Himachal Political Cricis: हिमाचल में सियासी हलचल से दिल्ली तक बेचैनी, कांग्रेस के आलाकमान घुमा रहे इधर-उधर फोन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.