होम / Anders Breivik: नॉर्वेजियन सामूहिक हत्यारे एंडर्स बेहरिंग ने अदालत में मांगी माफ़ी, जेल को लेकर कही ये बात

Anders Breivik: नॉर्वेजियन सामूहिक हत्यारे एंडर्स बेहरिंग ने अदालत में मांगी माफ़ी, जेल को लेकर कही ये बात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 10, 2024, 5:31 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Anders Breivik: नॉर्वेजियन सामूहिक हत्या कांड के आरोपी एंडर्स बेह्रिंग ब्रेविक के लिए अब जेल में दिन गुजारना कठिन साबित हो रहा है। जिसके बाद बेह्रिंग ब्रेविक ने मंगलवार को अदालत में पेशी के दौरान अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि, उसने जो किया उसके लिए उसे खेद है। इसके साथ ही वह फूट-फूट कर रोते हुए कहा कि, जेल में एकांतवास में उसका जीवन एक दुःस्वप्न जैसा था जिसके कारण वह हर दिन आत्महत्या के बारे में सोचता था। दूर-दराज़ कट्टरपंथी जिसने हत्या की 2011 में बमबारी और गोलीबारी में 77 लोगों ने राज्य पर मुकदमा दायर किया है, यह तर्क देते हुए कि उनकी जेल की स्थिति और बाहरी दुनिया के साथ संचार पर प्रतिबंध उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन है।

अधिक समय तक नहीं रहूंगा जीवित

इसके साथ ही ब्रेविक ने सुनवाई में आगे कगा कि, “मुझे नहीं लगता कि मैं सार्थक मानवीय संबंधों के बिना अधिक समय तक जीवित रह सकता हूं।” यह सुनवाई उनकी उच्च सुरक्षा वाली जेल में एक व्यायामशाला में आयोजित की गई है। “मैं अभी भी एक व्यक्ति हूं और एक व्यक्ति कितना कुछ ले सकता है, इसकी एक सीमा है,” आंखें पोंछते समय उसकी आवाज टूट रही थी। “हर दिन एक बुरा सपना है। मैं हर दिन आत्महत्या के बारे में सोचता हूं।”

नॉर्वेजियन सामूहिक हत्या कांड पर एक नजर

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, ब्रेविक ने ओस्लो में एक कार बम से आठ लोगों की हत्या कर दी और 22 जुलाई, 2011 को उटोया द्वीप पर 69 अन्य लोगों को गोली मार दी, जिनमें से अधिकांश किशोर थे। तब से उसे अलग-थलग रखा गया है। वहीं सरकारी वकील एंड्रियास हेजेटलैंड द्वारा यह पूछे जाने पर कि यूटोया पर उनके विचार क्या हैं, जहां ब्रेविक ने कहा कि, “मैंने जो किया उसके लिए मुझे खेद है। मैं राजनीति छोड़ने को तैयार हूं।

” ब्रेविक ने पहले इस बारे में मिश्रित संदेश दिया है कि वह अपने कार्यों को किस प्रकार देखता है। उन्होंने अतीत में कहा है कि उन्हें अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है और कई बार उन्होंने सभी प्रकार की हिंसा को खारिज कर दिया है। मुकदमा, अब अपने दूसरे दिन में, कई बचे लोगों और पीड़ितों के परिवारों की नाराजगी के कारण ब्रेविक को पहले पन्ने पर वापस ले आया है।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.