होम / Pakistan Politics: प्लेबॉय बना पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं आसिफ अली जरदारी

Pakistan Politics: प्लेबॉय बना पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं आसिफ अली जरदारी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 10, 2024, 12:43 pm IST

Pakistan Politics: पाकिस्तान की दिवंगत पहली महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के विधुर आसिफ अली जरदारी शनिवार को दूसरी बार देश के राष्ट्रपति चुने गए। जरदारी पर अन्य आरोपों के अलावा भ्रष्टाचार और अपहरण तथा ढेर सारे आभूषणों पर रिश्वत लेने की बेतुकी साजिशों का आरोप लगाया गया था। हालाँकि, इन सबके बावजूद वह अपने दूसरे कार्यकाल में काफी हद तक औपचारिक पद संभालेंगे।

2007 में जरदारी की पत्नी की बम और बंदूक हमले में हत्या कर दी गई थी। 2008 और 2013 के बीच, उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद पर संवैधानिक सुधारों की शुरुआत की। उन्होंने घोटालों के कारण 11 साल से अधिक समय जेल में बिताया है, जो पाकिस्तानी राजनेताओं के मानकों के हिसाब से भी काफी लंबा समय है।

इन शर्तों के बाद चुना गया राष्ट्रपति

धांधली के दावों के बीच 8 फरवरी के चुनावों के बाद हुए गठबंधन समझौते की शर्तों के तहत नव-शपथ ग्रहण करने वाले राष्ट्रीय और प्रांतीय सांसदों और सीनेटरों ने उनके लिए मतदान किया। समझौते के तहत, जरदारी को राष्ट्रपति घोषित किया गया, जबकि ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी ने शहबाज शरीफ को प्रधान मंत्री का पद सौंपा, जिन्होंने सोमवार को आधिकारिक शपथ ली।

इन्हें दिया गया ‘मिस्टर 10 परसेंट’ का नाम

जरदारी का जन्म 1955 में दक्षिणी प्रांत सिंध में हुआ था। 2000 में द गार्जियन अखबार के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि एक बच्चे के रूप में, मेरे माता-पिता ने, इकलौते बेटे के रूप में, मुझे पूरी तरह से बिगाड़ दिया। उन्होंने मेरी हर इच्छा पूरी की। आसिफ़ ज़रदारी को मिस्टर टेन (10) प्रतिशत के नाम से जाना जाता है क्योंकि उन पर सरकारी ठेकों के लिए 10% रिश्वत मांगने का आरोप है।

क्या जरदारी एक प्लेबॉय थे?

1983 के स्थानीय सरकार के चुनाव हारने के बाद, 1987 में पीपीपी नेता भुट्टो से उनकी अरेंज मैरिज ने उन्हें राजनीतिक सुर्खियों में ला दिया। भुट्टो ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड से स्नातक थे। इस बीच, जरदारी ने विश्वविद्यालय छोड़ दिया था और डिस्को में झगड़ने, पार्टी करने और महिलाओं के साथ रोमांस करने के लिए जाने जाते थे। इन्हीं कारणों से उन्हें प्लेबॉय भी कहा जाता था। हालाँकि, शादी के बाद, भुट्टो की टीम ने एक औपचारिक बयान जारी कर इस बात से इनकार किया कि वह एक प्लेबॉय थे, जो दिन में पोलो खेलते थे और रात में अक्सर डिस्को में जाते थे।

हमेशा आरोपों में घिरे रहे जरदारी

भुट्टो 1988 से 1990 तक प्रधानमंत्री पद पर रहीं और फिर 1993 से 1996 तक देश की पीएम बनीं। वह किसी मुस्लिम देश में लोकतांत्रिक सरकार का नेतृत्व करने वाली पहली महिला थीं। इस बीच, जरदारी को जबरन वसूली और अपहरण के आरोप में तीन साल की जेल हुई, लेकिन सलाखों के पीछे से नेशनल असेंबली के लिए चुने गए। भुट्टो के दूसरे कार्यकाल में, उन्होंने निवेश मंत्री के रूप में कार्य किया। 1996 में भुट्टो की सरकार गिरने के बाद जरदारी आधे घंटे के अंदर ही सलाखों के पीछे पहुंच गये।

इस कारण जरदारी बना देश का राष्ट्रपति

दिसंबर 2007 में, भुट्टो की हत्या कर दी गई जब वह प्रधान मंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए प्रचार कर रही थीं। उनकी हत्या ने देश को अंदर तक झकझोर कर रख दिया था। सहानुभूति की लहर के कारण 2008 में पीपीपी को जीत मिली। पार्टी ने जरदारी को राष्ट्रपति के रूप में नामित किया। 2010 में, जब देश बाढ़ से तबाह हो रहा था, जरदारी की व्यापक आलोचना हुई। इस बाढ़ में लगभग 1,800 लोग मारे गए और 21 मिलियन लोग प्रभावित हुए।

जेल में बीता जरदारी का जीवन

2011 में जब अमेरिकी कमांडो ने ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए पाकिस्तान में घुसपैठ की थी, तब वह राज्य के प्रमुख भी थे। 2013 में, जरदारी अपना पूरा कार्यकाल पूरा करने वाले पहले पाकिस्तानी राष्ट्रपति बने। 2019 में, उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में एक बार फिर जेल में डाल दिया गया, लेकिन महीनों बाद रिहा कर दिया गया। जरदारी और बेनजीर के तीन बच्चे थे, जिनमें वर्तमान पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के साथ दिखे स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार, बीजेपी पूछ रही तीखे सवाल-Indianews
Anurag Basu की रोमांटिक फिल्म में साथ नजर आएंगे भाभी 2 और सहजादा, मेकर ने फिल्म से जुड़ा खुला राज – Indianews
Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
ADVERTISEMENT