होम / Bangladesh: भारत आने से पहले बांग्लादेश की पीएम का बयान, बांग्लादेशी हिंदूओं पर कही ये बातें

Bangladesh: भारत आने से पहले बांग्लादेश की पीएम का बयान, बांग्लादेशी हिंदूओं पर कही ये बातें

Shubham Pathak • LAST UPDATED : September 7, 2023, 10:54 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Bangladesh: भारत इस बार जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। जहां कई देशों के प्रतिनिधि भारत आकर अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेने वाले है। वहीं भारत आने से पहले बांग्लादेश(Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बांग्लादेशी हिंदूओं को लेकर बयान जारी किया है। पीएम शेख हसीना ने कहा कि, बांग्लादेश के हिंदू खुद को अल्पसंख्यक न समझें, हिंदू खुद को अल्पसंख्यक क्यों कहेंगे?

यहां अल्पसंख्यक और बहुसंख्यक जैसा कुछ नहीं है। अल्पसंख्यक के तौर पर खुद को कमजोर मत समझिए। जब आप इस देश के लोग हैं तो आप ऐसा क्यों कर रहे हैं? इसके साथ हीं बांग्लादेशी पीएम ने कहा कि, बांग्लादेश जाति, पंथ और धर्म के बावजूद सभी का है क्योंकि उन्होंने 1971 में पाकिस्तानी कब्जे वाली ताकतों के खिलाफ इसकी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। बता दें कि, पीएम शेख हसीना ने अपने आधिकारिक भवन आवास पर जन्माष्टमी के मौके पर प्रमुख हिंदू समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान ये बातें कहीं।

बांग्लादेश में मुसलमानों के बाद हिंदू सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, शेख हसीना ने संबोधन के दौरान कहा कि, जो लोग इस मिट्टी में पैदा हुए हैं, वे इसी मिट्टी की संतान हैं और उनके पास नागरिक अधिकार हैं, इसलिए, आप उसी के अनुसार जीएंगे। मैं चाहती हूं कि आप सभी अपने-अपने धर्मों का ठीक से पालन करें। साथ ही देश की धार्मिक सद्भावना को नष्ट करने और इसकी उन्नति के खिलाफ प्रचार करने वाले किसी भी कदम के खिलाफ निरंतर निगरानी रखने का आह्वान किया। जानकारी के लिए बता दें कि, बांग्लादेश में मुसलमानों के बाद हिंदू दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है वहीं बौद्ध और ईसाई इन दोनों के बाद आते हैं।

सामाजिक एकता बनाने की कोशिश (Bangladesh)

जानकारी के लिए बता दें कि, आधिकारिक भवन आवास पर संबोधन के दौरान पीएम शेख हसीना ने कहा कि, हमारी सरकार हमेशा बांग्लादेश में धार्मिक और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने और सामाजिक एकजुटता बनाए रखने की कोशिश करती है, जहां कोई दूसरे को कमजोर नहीं करेगा और सभी लोग समान अधिकारों का आनंद लेते हुए जीवन व्यतीत करेंगे। हम जानते हैं कि हर जगह कुछ निहित लोग हैं, जो कुछ समस्याएं पैदा करना चाहते हैं। सभी को ध्यान देना होगा ताकि कोई भी समस्याएं पैदा न कर सके। बता दें कि, इस साल के G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हसीना शुक्रवार दोपहर ढाका से नई दिल्ली के लिए रवाना होने वाली हैं।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT