होम / Best Cities of the World : दुनिया के बेस्ट शहरों के लिस्ट का खुलासा, भारत का ये शहर शामिल

Best Cities of the World : दुनिया के बेस्ट शहरों के लिस्ट का खुलासा, भारत का ये शहर शामिल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 25, 2024, 3:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Best Cities of the World: दूनिया के टॉप 50 शहरों की अपनी वार्षिक सूची का खुलासा किया गया है जिसमे इस बार, न्यूयॉर्क शहर अग्रणी सबसे उपर है। शहर के स्वादिष्ट एवं फेमस फूड के साथ ही विविध सांस्कृतिक और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए इसे पहले स्थान पर रखा गया है। साथ ही स्थानीय लोगों और बढ़िया भोजन के अंतरराष्ट्रीय उत्साही लोगों से काफी लोकप्रियता हासिल की है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर को टॉप पर रखा गया है इसके बााद दक्षिण अफ्रीका में केप टाउन ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि लंदन, बर्लिन और मैड्रिड टॉप पांच में रहे। वहीं मुंबई ने भी इस सूची में अपना 12वां स्थान हासिल करके भारत के एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में खुद को प्रतिष्ठित किया।

दूनिया के बेहतरीन शहरों का लिस्ट जारी

वहीं, टाइम आउट पत्रिका कि अनुसार 20 हजार शहरी निवासियों के सर्वे से अपना नजरिया रखते हुए और लेखकों और संपादकों के अपने व्यापक नेटवर्क के योगदान का लाभ उठाते हुए, विश्व स्तर पर बेहतरीन शहरों की यह सूची तैयार की है। रैंकिंग शहर के पाक परिदृश्य, वास्तुशिल्प चमत्कार और सांस्कृतिक लोकप्रियता के साथ कई मुद्दों पर विचार करती है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के विभिन्न शहरों में रहने के अनुभवों को परिभाषित करने के साथ ही इसके कई गुणों को परिभाषित करता है।

स्थानिय लोगों की मदद से किया गया सर्वे

बता दें कि, टाइम आउट पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी देते हुए कहा है कि, रैंकिंग हमारे वैश्विक सर्वे पर आधारित है, पिछले साल की तरह ही उन लोगों को लक्षित करना जो स्थानीय लोग अपने शहर को सबसे अच्छी तरह से जानते हैं। शोध कंपनी पोटेंटिया इनसाइट के साथ काम करते हुए, हमने हजारों शहरवासियों से उनके शहर में भोजन, संस्कृति और नाइटलाइफ़ की गुणवत्ता और सामर्थ्य के बारे में सर्वेक्षण किया। हमने स्थानीय लोगों से यह भी पूछा कि उनका शहर उन्हें कैसा महसूस कराता है। क्या वे वहां खुश हैं? क्या यह एक खूबसूरत जगह है? क्या सामाजिक संबंध बनाना आसान है? उनकी हजारों प्रतिक्रियाओं ने हमें इस समय दुनिया के महानतम शहरों में रहने की वास्तविकता के बारे में एक अनोखी जानकारी दी।

जानें 20 शहरों की सूची को.

1. न्यूयॉर्क शहर, यूएसए
2. केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका
3.बर्लिन, जर्मनी
4. लंदन, यूके
5. मैड्रिड, स्पेन
6. मेक्सिको सिटी, मेक्सिको
7. लिवरपूल, यूके
8. टोक्यो, जापान
9. रोम, इटली
10. पोर्टो, पुर्तगाल
11. पेरिस
12.मुंबई
13. लिस्बन
14.शिकागो
15.मैनचेस्टर
16. साओ पाउलो
17. लॉस एंजिल्स
18. एम्सटर्डम
19. लागोस
20. मेलबर्न
21. नेपल्स
22.सिंगापुर
23.मियामी
24. बैंकॉक
25. लीमा
26. बुडापेस्ट
27. बीजिंग
28. दुबई
29. मॉन्ट्रियल
30. ग्लास्गो
31.सिडनी
32. ब्यूनस आयर्स
33. कुआलालंपुर
34. मनीला
35.सियोल
36. हनोई
37. सैन फ्रांसिस्को
38. बार्सिलोना
39. अबू धाबी
40. न्यू ऑरलियन्स
41. फिलाडेल्फिया
42. ऑस्टिन
43. बोस्टन
44. अक्रा
45. मार्सिले
46.ताइपे
47. इस्तांबुल
48.ओसाका
49. हांगकांग
50.वैंकूवर

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT