होम / US Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जगह पक्की, ट्रंप रहेंगे दूसरे प्रतिद्वंद्वी

US Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जगह पक्की, ट्रंप रहेंगे दूसरे प्रतिद्वंद्वी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 13, 2024, 10:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),US Election: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को इस साल के अंत में होने वाले चुनावों के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकन सुरक्षित कर लिया। चार साल के बाद फिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच दोबारा मुकाबला हुआ।

जा बाइडेन और डोनाल्ड ट्रम्प दोनों, जिन्होंने पहले ही अपने प्राथमिक चुनौती देने वालों को निपटा दिया था, उन्होंने मिसिसिपी, वाशिंगटन और जॉर्जिया राज्यों में पर्याप्त प्रतिनिधियों को सुरक्षित कर लिया ताकि वे नवंबर के चुनाव में अपनी पार्टियों के उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक सीमा पार कर सकें।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को चुनने के लिए, एक अप्रत्यक्ष चुनाव या प्राथमिक चुनाव आयोजित किया जाता है जहां मतदाता प्रत्येक पार्टी सम्मेलन में प्राप्त प्रतिनिधियों की संख्या तय करते हैं और ये प्रतिनिधि बदले में पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन करते हैं। प्राइमरीज़ में, उम्मीदवारों को पार्टी का राष्ट्रपति पद का नामांकन जीतने के लिए सम्मेलन में प्रतिनिधियों के बहुमत के वोटों की आवश्यकता होती है।

समाचार एजेंसी ने जीत के तुरंत बाद जो बाइडेन के हवाले से कहा, “मतदाताओं के पास अब इस देश के भविष्य के बारे में निर्णय लेने का विकल्प है। क्या हम खड़े होकर अपने लोकतंत्र की रक्षा करेंगे या दूसरों को इसे नष्ट करने देंगे? क्या हम चुनने और अपनी स्वतंत्रता की रक्षा करने का अधिकार बहाल करेंगे या चरमपंथियों को इसे छीनने देंगे? ”

बाइडेन बनाम ट्रंप

77 वर्षीय ट्रंप जो एक पोर्न स्टार को गुप्त धन भुगतान को छिपाने के लिए एक आपराधिक मामले में मुकदमा चलाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, अभियान के दौरान अदालत में उपस्थित होने का काम कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प पर 2020 के चुनाव को पलटने का प्रयास सहित चार अभियोगों पर 91 गुंडागर्दी के आरोप हैं। वह दो बार महाभियोग चलाने वाले एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति भी हैं।

जो बाइडेन की व्हाइट हाउस में वापसी को बहुसंख्यक मतदाताओं ने यह मानते हुए बाधित किया है कि वह अगले चार साल के कार्यकाल के लिए बहुत बूढ़े हैं। अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर चल रहा संकट, जहां प्रवासियों की आमद ने व्यवस्था को चरमरा दिया है, 81 वर्षीय नेता के लिए एक और कमजोरी है। हाल ही में एक अवैध आप्रवासी द्वारा कथित तौर पर जॉर्जिया के नर्सिंग छात्र लेकन रिले की हत्या भी दोनों पक्षों के बीच विवाद का विषय बन गई है।

उग्र स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी पर लोकतंत्र को खतरे में डालने का आरोप लगाते हुए हमला बोला। गर्भपात के अधिकारों को प्रतिबंधित करने के रिपब्लिकन के दबाव को रोकने के लिए रो बनाम वेड को बहाल करने की कसम खाते हुए उन्होंने घोषणा की, “मैं झुकूंगा नहीं।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT