होम / Indonesian Rohingya: दर्जनों रोहिंग्याओं को ले जा रही नाव पलटी, हर साल हजारों पहुँचते हैं इंडोनेशिया

Indonesian Rohingya: दर्जनों रोहिंग्याओं को ले जा रही नाव पलटी, हर साल हजारों पहुँचते हैं इंडोनेशिया

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 21, 2024, 12:13 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Indonesian Rohingya: दर्जनों रोहिंग्या मुसलमानों को ले जा रही एक नाव बुधवार को इंडोनेशिया के उत्तरी तट पर पलट गई। यह जानकारी स्थानीय मछुआरों ने दी, जिन्होंने नाव पर सवार छह लोगों को बचाया। बचाए गए लोगों ने बताया कि नाव पर और भी लोग थे। हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी है।

पिछले अक्टूबर से लगभग 2,000 रोहिंग्या इंडोनेशिया पहुंचे

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी, पिछले अक्टूबर से लगभग 2,000 रोहिंग्या इंडोनेशिया पहुंच चुके हैं, जिनमें म्यांमार में सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यक भी शामिल हैं, जो पिछले साल दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में भाग गए थे, जिनमें से ज्यादातर आचे में थे। प्रांत में मछली पकड़ने वाले समुदाय के प्रमुख मिफ्ताच तजुत एडेक ने कहा, 50 से अधिक रोहिंग्या उच्च ज्वार में नाव पलटने के बाद पश्चिम आचे में म्यूलाबोह शहर के पास एक पतवार पर खड़े थे।

उन्होंने मीडिया एजेंसी से कहा, “मछुआरे होने के नाते हम उनकी मदद करने के लिए बाध्य हैं।” उन्होंने कहा कि बचावकर्मियों ने उन्हें डूबती संरचना से बाहर निकालने के लिए खराब मौसम का सामना किया। हालांक एजेंसी ने तुरंत यह निर्धारित नहीं कर सका कि कितने रोहिंग्या पानी में थे या वे कहाँ जा रहे थे।

PM Modi Bhutan Visit Postponed: खराब मौसम के कारण पीएम मोदी का भूटान दौरा स्थगित, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त कार्यालय (यूएनएचसीआर) ने एक बयान में कहा कि वह म्यूलाबोह की स्थिति को लेकर बेहद चिंतित है। यह एक आपात स्थिति है, हमारी प्राथमिकता लोगों की जान बचाने के लिए अधिकारियों और स्थानीय समुदाय के साथ हाथ मिलाना होनी चाहिए, इसमें कहा गया है कि यह तुरंत पुष्टि नहीं कर सकता है कि रोहिंग्या की कुल संख्या कितनी है या समूह के बीच मौतें हुई हैं या नहीं।

पश्चिम आचे की क्षेत्रीय सरकार ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। वर्षों से, रोहिंग्या ने बौद्ध-बहुल म्यांमार को छोड़ दिया है जहां उन्हें आम तौर पर दक्षिण एशिया से विदेशी हस्तक्षेपकर्ता माना जाता है, नागरिकता से वंचित किया जाता है और दुर्व्यवहार का शिकार किया जाता है।

इस तरह से पलायन करते हैं रोहिंग्या

रोहिंग्या हर साल नवंबर और अप्रैल के बीच, जब समुद्र शांत होता है, लकड़ी की नावों का सहारा लेते हैं, जो पड़ोसी थाईलैंड और मुस्लिम-बहुल बांग्लादेश, इंडोनेशिया और मलेशिया के लिए नियत होते हैं। यूएनएचसीआर ने जनवरी में कहा था कि 2023 में म्यांमार या बांग्लादेश से भागने की कोशिश के दौरान कम से कम 569 रोहिंग्या की मौत या लापता होने की संख्या 2014 के बाद से सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ेंः-

RBI: महीने के इस रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, आरबीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews
मुसलमानों से हो रहा है भेदभाव, विपक्ष के आरोप पर पीएम मोदी का जबाव
PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
ADVERTISEMENT