होम / BRICS: पाकिस्तान बनना चाहता है ब्रिक्स का सदस्य, छह और देशों को किया जाएगा शामिल

BRICS: पाकिस्तान बनना चाहता है ब्रिक्स का सदस्य, छह और देशों को किया जाएगा शामिल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 22, 2023, 10:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BRICS: क्षेत्रीय व वैश्विक संगठनों के महत्व को समझते हुए पाकिस्तान भी अब ब्रिक्स का सदस्य बनना चाहता है। रूस के एक न्यूज एजेंसी तासा की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस में पाकिस्तान के नवनियुक्त राजदूत मुहम्मद खालिद जमाली ने कहा कि, उनके देश ने 2024 में ब्रिक्स का सदस्य बनने के लिए आवेदन किया है। बता दें कि, ब्रिक्स का गठन 2010 में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने मिलकर किया है।

पांच देशों की वैश्विक जनसंख्या में भागीदारी 41 प्रतिशत

इन देशों के पहले अक्षर को मिलाकर इस संगठव का नाम ब्रिक्स दिया गया था। ब्रिक्स के इन पांच देशों की वैश्विक जनसंख्या में भागीदारी 41 प्रतिशत, वैश्विक विकास में 24 प्रतिशत व वैश्विक व्यापार में 16 प्रतिशत की भागीदारी है। वहीं, अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका हुए ब्रिक्स सम्मेलन में संगठन में छह और देशों को शामिल करने का निर्णय लिया गया।

अगले साल ब्रिक्स में कुल होंगे 11 सदस्य

अगले साल ये देश हैं जिममे अर्जेंटीना, मिस्त्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात। इनकी सदस्यता एक जनवरी, साल 2024 से प्रभावी हो जाएगी। यानी अगले साल की शुरुआत से ब्रिक्स में कुल 11 सदस्य का नाम शामिल हो जाएंगे। रूस में पाकिस्तान के राजदूत मुहम्मद खालिद जमाली ने इसपर विश्वास जताया कि, 2024 में रूस की अध्यक्षता में वह इसका सदस्य बन सकता है, वह पहले ही इसके लिए आवेदन कर चुका है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.