होम / पावर बढ़ते ही पुतिन ने अमेरिका में कर दिया बड़ा खेल! खुलेआम ट्रंप से कही ऐसी बात, माथा पीटने लगे राष्ट्रपति बाइडेन

पावर बढ़ते ही पुतिन ने अमेरिका में कर दिया बड़ा खेल! खुलेआम ट्रंप से कही ऐसी बात, माथा पीटने लगे राष्ट्रपति बाइडेन

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 25, 2024, 2:02 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Putin Comment On Trump : रूस के कजान में आयोजित किए गए 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई है। शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने डोनाल्ड ट्रंप का नाम लिया है। पुतिन की तरफ से कहा गया है कि यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने की ट्रंप की इच्छा का स्वागत करते हैं। लेकिन पुतिन ने ट्रंप से संपर्क में होने से भी इनकार किया। बता दें कि ट्रंप पहले ऐसा बयान दे चुके हैं कि, अगर मैं राष्ट्रपति पद के लिए चुना जाता हूं, तो मैं राष्ट्रपति बनने से पहले ही यह काम पूरा कर लूंगा। इसके अलावा पुतिन की तरफ से पश्चिमी देशों को चेतावनी भी दी गई है। पुतिन ने कहा है कि युद्ध के मैदान में मास्को को हराना उनका भ्रम है। उन्होंने कहा कि अमेरिका-रूस संबंध चुनाव के नतीजों पर निर्भर करते हैं।

ट्रंप को लेकर क्या कुछ कहा?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पुतिन ने अपने बयान के दौरान ट्रंप का जिक्र किया है। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि, ट्रंप ने हाल ही में जो कहा, जो मैंने सुना, उन्होंने यूक्रेन में लड़ाई को खत्म करने के लिए सब कुछ करने की इच्छा के बारे में बात की। मुझे ऐसा लगता है कि उन्होंने इसे ईमानदारी से कहा है। हम निश्चित रूप से इस तरह के बयानों का स्वागत करते हैं, चाहे कोई भी कहे।

ट्रंप को लेकर पुतिन का बयान ऐसे समय पर आया है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों में कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इससे पहले भी ट्रंप और पुतिन को लेकर कई सारी बातें सामने आ चुकी हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि राष्ट्रपति चुनावों पर इसका क्या असर पड़ता है।

Netanyahu ने दिया ऐसा दर्द, कराह उठा ताकतवर मुस्लिम संगठन, अब ‘शैतान’ के साथ बड़ी डील करेगा इजरायल?

शिखर सम्मेलन में पश्चिमी देशों पर बरसें पुतिन

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन पर पुतिन ने पश्चिमी देशों पर जमकर हमलें किए हैं। पुतिन की तरफ से कहा गया कि वैश्विक दक्षिण की बढ़ती शक्ति को रोकने के लिए पश्चिम पर अवैध एकतरफा प्रतिबंधों, अति संरक्षणवाद, मुद्रा एवं शेयर बाजार में हेरफेर की कोशिश के आरोप के साथ कहा कि लगातार विदेशी प्रभाव स्पष्ट रूप से लोकतंत्र, मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन के एजेंडा को बढ़ावा दे रहे हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ऐसे दुराग्रही तरीके और दृष्टिकोण नए संघर्षों के उभरने और पुरानी असहमतियों के बढ़ने का कारण बनते हैं।

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन का इस्तेमाल हमारे महत्वपूर्ण हितों, चिंताओं और रूसी लोगों के अधिकारों के उल्लंघन की अनदेखी करते हुए रूस की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरे पैदा करने के लिए किया जा रहा है। सम्मेलन के अंत में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा यूक्रेन में लड़ाई समाप्त करने के वादे के बारे में सवाल किया गया।

जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने PM Modi से की मुलाकात, अहम विषयों पर हो सकती है चर्चा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.