होम / Rishi Sunak: ऋषि सुनक की सरकार में गिरी ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था! दर्ज की गई इतनी गिरावट

Rishi Sunak: ऋषि सुनक की सरकार में गिरी ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था! दर्ज की गई इतनी गिरावट

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 15, 2024, 3:00 pm IST
India News (इंडिया न्यूज), Rishi Sunak:  ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुश्किलों में आ सकते हैं। दरअसल ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2023 की दूसरी छमाही में मंदी की चपेट में आ गई है और प्रधानमंत्री बनने से पहले सुनक ने चुनाव के दौरान  जनता से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का वादा किया था। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर तक तीन महीनों में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में उम्मीद से ज्यादा 0.3% की गिरावट आई, जो जुलाई और सितंबर के बीच 0.1% कम हो गई। वहीं, अर्थशास्त्रियों के एक रॉयटर्स पोल ने अक्टूबर से दिसंबर की अवधि में 0.1% की छोटी गिरावट की ओर इशारा किया था
वहीं, डॉलर और यूरो के मुकाबले स्टर्लिंग कमजोर हुआ। निवेशकों ने इस साल बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) द्वारा ब्याज दरों में कटौती पर अपना दांव लगाया और व्यवसायों ने 6 मार्च को आने वाले बजट योजना में सरकार से अधिक मदद की मांग की। ब्रिटिश चैंबर्स ऑफ कॉमर्स में नीति और अंतर्दृष्टि के निदेशक एलेक्स वेइच ने कहा, “व्यवसाय पहले से ही अपने सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में किसी भ्रम में नहीं थे और यह खबर निस्संदेह सरकार के लिए खतरे की घंटी बजाएगी।”

2023 में हुई थी अर्थव्यवस्था में वृद्धी

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने कहा कि 2022 की तुलना में 2023 में अर्थव्यवस्था में 0.1% की वृद्धि हुई है। बीओई ने कहा है कि उसे 2024 में उत्पादन में थोड़ी वृद्धि होने की उम्मीद है। लेकिन केवल 0.25% की वृद्धि होगी। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था लगभग दो वर्षों से स्थिर है, हालाँकि जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था बड़ी और अधिक परिपक्व होती जा रही है, देश में मंदी दुर्लभ होती जा रही है।
कोविड-19 महामारी ने 2020 की शुरुआत में दो तिमाहियों में रिकॉर्ड सबसे गहरे संकुचन को जन्म दिया। इससे पहले वैश्विक वित्तीय संकट ने एक गंभीर मंदी को जन्म दिया था जो 2008 की दूसरी तिमाही से 2009 की दूसरी तिमाही तक सिर्फ एक साल से अधिक समय तक चली थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT