होम / Canada News: ग्रेजुएशन पार्टी में छात्र के साथ शिक्षक ने किया गंदा काम, तस्वीर खींची और सोशल मीडिया पर किया शेयर- Indianews

Canada News: ग्रेजुएशन पार्टी में छात्र के साथ शिक्षक ने किया गंदा काम, तस्वीर खींची और सोशल मीडिया पर किया शेयर- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 24, 2024, 1:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Canada News: स्नातक समारोह के बाद, एक ब्रिटिश कोलंबियाई हाई स्कूल शिक्षक को एक कमजोर छात्र को चूमने के बाद कदाचार के लिए निलंबित कर दिया गया था। घटना शिक्षक के घर में हुई और मंगलवार को बी.सी. शिक्षक विनियमन आयुक्त ने औपचारिक सहमति निपटान समझौते को ऑनलाइन प्रकाशित किया।

शिक्षक ने कदाचार स्वीकार किया

शिक्षक ने दंड सह लिया और कदाचार स्वीकार कर लिया; छात्र की सुरक्षा के लिए, नाम, लिंग और स्कूल जिले सहित शिक्षक की पहचान रोक दी गई है। समझौते में कहा गया है कि शिक्षक को बारहवीं कक्षा प्रणाली के माध्यम से किंडरगार्टन में शिक्षण लाइसेंस के लिए आवेदन जमा करने से पंद्रह साल की अवधि के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।
उपरोक्त घटना 2022 शैक्षणिक वर्ष के समापन की ओर घटित हुई। जब शिक्षिका रात के खाने के बाद घर लौटीं, तो उनके बच्चे-जिनमें से सभी 19 वर्ष से अधिक उम्र के थे-स्नातक समारोह की मेजबानी कर रहे थे। पार्टी में विश्वविद्यालयों के वे छात्र शामिल हुए जो शराब पीने की कानूनी उम्र के थे। लेकिन जिस छात्र ने इस घटना को अंजाम दिया उसकी उम्र शराब पीने की नहीं थी और वह जश्न के दौरान शराब पी रहा था।

IPhone: मुझे आईफोन नहीं दिला सकते…,पिता नहीं दिला पाया फोन तो बेटी ने किया कुछ ऐसा- Indianews

शिक्षक ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया

सहमति के अनुसार तथ्य दर्शाते हैं कि यद्यपि शिक्षिका को पता था कि आसपास शराब है, लेकिन वह इस बात से अनभिज्ञ थी कि कम उम्र का छात्र इसका सेवन कर रहा था। दस्तावेज़ में कहा गया है, “एक समय पर, शिक्षक ने छात्र को होठों पर चूमा। इसकी तस्वीर खींची गई और सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया।” घटना के बाद शिक्षक ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया. सितंबर 2022 में कमिश्नर ने सबसे पहले शिक्षक की मान्यता निलंबित की। आयुक्त ने फैसला सुनाया कि शिक्षक ने छात्र की “भावनात्मक सुरक्षा को खतरे में डाला” और 15 साल का प्रतिबंध एक उपयुक्त सजा थी। आयुक्त ने यह भी बताया कि शिक्षक का व्यवहार सीमा उल्लंघन के रिकॉर्ड के अनुरूप था।

प्रस्ताव इस बात पर जोर देता है कि शिक्षक के कार्य कितने गंभीर थे और पेशेवर सीमाओं को बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है। “जबकि शिक्षक को पता था कि पार्टी में शराब मौजूद थी, शिक्षक को इस बात की जानकारी नहीं थी कि छात्र शराब पी रहा था,” तथ्यों के बयान को दोहराया।

आयुक्त के निर्णय का उद्देश्य उस छात्र की सुरक्षा करना है, जिसे “शिक्षक द्वारा नुकसान पहुँचाया गया, दुर्व्यवहार किया गया या शोषण किया गया” बताया गया। सभी विद्यार्थियों को शारीरिक सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, इस निवारक उपाय में इस प्रकृति के व्यवहार उल्लंघन के लिए सख्त दंड भी शामिल है। यह मामला शिक्षकों के महत्वपूर्ण कर्तव्यों और सीखने की सेटिंग में पेशेवर मानकों को बनाए रखने में विफलता के परिणामस्वरूप होने वाले गंभीर परिणामों की याद दिलाता है। गलत काम की गंभीरता और विद्यार्थियों के कल्याण की सुरक्षा के लिए नियामक निकाय का समर्पण शिक्षक के निलंबन और प्रतिबंध की अवधि में परिलक्षित होता है।

Donald Trump: ट्रम्प ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लेकर किया बड़ा दावा, जानें क्या कहा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT