होम / दुनिया के सामने आया चीन का 'गंदा चेहरा', इस देश की मजबूरी का उठाया फायदा, अब PM Modi को आएगा गुस्सा?

दुनिया के सामने आया चीन का 'गंदा चेहरा', इस देश की मजबूरी का उठाया फायदा, अब PM Modi को आएगा गुस्सा?

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 18, 2024, 11:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज), China Built Village On Bhutan Border: चीन दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है, जिसका लगभग अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद चल रहा है। चीन की सरकार अपनी विस्तारवादी नीति के लिए जानी जाती है। सीमा विवाद के चलते भारत और चीनी सेना के बीच कई बार झड़पें हो चुकीं हैं। वहीं कमजोर पड़ोसी देशों को ड्रैगन अपनी सेना की मदद से डराता रहता है। अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ड्रैगन ने भूटान की जमीन पर भी कब्जा कर लिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने भूटान की जमीन पर 22 गांव बसा लिए हैं. चीन की इस हरकत के बाद भूटान की संप्रभुता पर संकट पैदा हो गया है।

तिब्बती विश्लेषकों की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

चीन की कब्जे वाली नीति से सभी देश अच्छे से वाकिफ हैं। अब इसी कड़ी में तिब्बती विश्लेषकों के नेटवर्क ‘टर्कोइस रूफ’ की एक रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने भूटान की जमींन पर 19 गांव और तीन छोटी बस्तियां बना ली हैं। रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि चीन तेजी से लोगों को इन गावों में बसा रहा है. अब तक 7000 लोगों को वहां पर बसाया जा चुका है। चिंता की बात ये है कि जिस जगह ये गांव बसाए गए हैं वहां से भूटान और चीन सीमा के लिए सड़के जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा चीन के द्वारा बसाए गए ये गांव 3 से 4 हजार फीट की ऊंचाई पर हैं।

इससे पहले भी ऐसी खबरें सामने आई हैं, जिसमें बताया गया था कि 2023 में चीन ने भूटान की सीमा के अंदर सात गांव बना लिए थे।

Yahya Sinwar Dead: आखिरी वक्त में क्या कर रहा था हमास का रक्षक, सामने आया आखिरी वीडियो, देखकर रोएंगी 7 पुश्तें

किन देशों के साथ है चीन का सीमा विवाद

चीन की विस्तारवादी नीति की वजह से उसके सभी पड़ोसी देश खासकर के छोटे और कमजोर देश काफी परेशान रहते है। इसी वजह से चीन पर आसानी से भरोसा नहीं किया जा सकता है। दक्षिण चीन सागर को भी चीन अपना कहता है। इसी वजह वहां पर भी आए दिन मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस, वियतनाम और ब्रूनेई समेत कई देशों से विवाद होता रहता हैं. इसके अलावा चीन का मंगोलिया, लाओस, वियतनाम, म्यांमार, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान के साथ सीमा विवाद चलता ही रहता है।

Justin Trudeau:भारत के आतंकियों का समर्थन करने वाले इस देश के प्रमुख की बर्बादी शुरु! भारत के खिलाफ कर रहा था ये काम…अब अपने ही देश में हुआ ये हाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.