होम / China Earthquake: चीन के शिनजियांग में महसूस किया गया 5.5 तीव्रता का भूकंप

China Earthquake: चीन के शिनजियांग में महसूस किया गया 5.5 तीव्रता का भूकंप

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 8, 2023, 6:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), China Earthquake: दुनिया में आये दिन भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैं। वहीं इसी बीच दक्षिणी शिनजियांग में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। ईएमएससी ने कहा कि, भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे आठ किलोमीटर की गहराई में था।

नेपाल में भूकंप की तबाही से 16 लोग और घायल

वहीं इधर, पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट में सोमवार को 4 से अधिक तीव्रता के भूकंप के झटकों से 16 लोग घायल हो गए हैं। इससे कुछ ही दिन पहले बिते शुक्रवार को देश में आठ साल का सबसे भीषण भूकंप आया था। जिसमें 153 लोगों की जान गई थी। वहीं सुरक्षा एजेंसियों ने मंगलवार को कहा कि, भूकंप के दोनों झटकों में घायलों की संख्या कुल 266 हो गई है।

नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या पहुंची 157, दिल्ली NCR में लोग अभी भी दहशत में | Nepal earthquake Death toll 150 people panic in Delhi-NCR | TV9 Bharatvarsh

वहीं पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट में सोमवार दोपहर को 4 से अधिक तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें 16 लोग घायल हो गए थे। जिसमें रुकुम पश्चिम में 10 और जाजरकोट में छह लोग शामिल है।

8,000 घर एवं इमारतें हुए क्षतिग्रस्त 

नेपाल में बीते शुक्रवार को आधी रात से कुछ समय पहले ही 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके बाद से यहां भूकंप के कई झटके महसूस किया जा चुका है। पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम पश्चिम जिलों में सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की लगभग 8,000 घर एवं इमारतें  भूकंप के झटके से क्षतिग्रस्त हो गई है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT