होम / लीक हो गया China का 'ब्रह्नास्त्र', छुप-छुप कर बना डाला ऐसा 'राक्षस', ताकत देखकर कांप गई पूरी दुनिया

लीक हो गया China का 'ब्रह्नास्त्र', छुप-छुप कर बना डाला ऐसा 'राक्षस', ताकत देखकर कांप गई पूरी दुनिया

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 22, 2024, 8:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), China Automated Cruise Missile: चीन के बारे में एक जबरदस्त खबर सामने आई है। जिसे सुनकर आपका दिमाग झन्ना जाएगा। दरअसल एक जानकारी सामने आई है कि, चीन के पास एक ऑटोमेटेड क्रूज मिसाइल फैक्ट्री है। जिसको लेकर चीन दावा कर रहा है कि चीन की ये फैक्ट्री एक दिन में 1000 से ज्यादा मिसाइलें बना सकती है। ये दावा चीनी मीडिया संस्थान CCTV ने किया है। जिसमें कहा गया है कि, अगर तीनों शिफ्ट में काम किया जाए तो इतनी मिसाइलें बनाना पॉसिबल है। इसका प्रमाण देने के लिए वीडियो भी जारी किया गया है। जिसमें विशेषज्ञों के हवाले से इसकी खासियतों के बारे में जानकारी दी गई है। 

रोजाना एक हजार से ज्यादा मिसाइलें तैयार कर सकता है चीन

अगर चीन के साथ किसी देश का लंबे समय तक युद्ध होता है, तो इसमें रत्तीभर भी शक नहीं है कि, चीन अपनी इस फैक्ट्री से हर रोज 1000 से ज्यादा मिसाइलें तैयार कर सकता है। इससे दुश्मन की हालत खराब हो जाएगी। हम आपको बतातें चलें कि, अगले कुछ वर्षों में चीन के पास सबसे बड़ी मिसाइल फोर्स होगी। जो चीन को किसी भी ताकतवर देश का सामना करने लायक बना देगी। चीन लगातार अपनी क्रूज मिसाइल क्षमता को बढ़ाने में लगा हुआ है। इस तरह का फैक्ट्री चीन की ताकत और कई गुना बढ़ा देंगी। अगर चीन से कोई भी देश जंग लड़ने को तैयार हुआ तो उस देश का अंजाम काफी बुरा हो जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि एंटी-एक्सेस/एंटी-डिनायल (A2/AD) मामले हों तो चीन अपनी इस फैक्ट्री से निकलने वाली मिसाइलों से ताबड़तोड़ हमला कर सकता है। 

अपनी उम्र से कम दिखने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, चेहरे पर आएगा नेचुरली निखार

चीन के इस मिसाइल की खास बात

चीन लगातार एंटी-शिप क्रूज मिसाइल (ASCM) और लैंड-अटैक क्रूज मिसाइल (LACM) डेवलप करने में लगा हुआ है। उसके पास इन दोनों कैटेगरी की कई मिसाइलें पहले से मौजूद हैं। इन सभी मिसाइलों को जमीन, हवा और पानी कहीं से भी लॉन्च किया जा सकता है। यानि अपनी किसी भी मिसाइल से चीन अपने आसपास के किसी भी देशों को तबाह करने की क्षमता रखता है। अगर हम चीन के मिसाइल कैटेगरी की बात करें तो चीन के पास दो प्रमुख क्रूज मिसाइल कैटेगरी है। इनमें से एक वाईजे सीरीज है। इसके बारे में बताया जाता है कि, एडवांस्ड एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों की सीरीज हैं, जिनके गाइडेंस सिस्टम को बेइंतहा सुधारा गया है। इस सूची में दूसरी मिसाइल डीएच-10 है। ये सबसोनिक गति से चलने वाली लैंड-अटैक क्रूज मिसाइलें हैं। इस मिसाइल की रेंज 1500 किलोमीटर से ज्यादा बताई जा रही है।

नसरुल्लाह की मौत के बदले के मास्टर प्लान हुआ लीक, एक-एक डिटेल जान यहूदियों के कांपे रूह, अमेरिका भी रह गया दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.