होम / China News: चीन को सता रहा इस बात का डर, महिलाओं से कर डाली ये अपील

China News: चीन को सता रहा इस बात का डर, महिलाओं से कर डाली ये अपील

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 31, 2023, 3:33 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),China News: चीन इन दिनों देश की आबादी में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या से परेशान चल रहा है। जिसके लिए चीन अकसर नई-नई रणनीति बनाता रहता है। वहीं चीन से एक और चौकाने वाली खबर सामने आ रही है कि, चीनी महिलाएं बच्चे पैदा नहीं करना चाहतीं। ये खबर मानो चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को काफी परेशान कर रही है। यही वजह है कि चीन में महिलाओं को बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिसके बारे में महिलाओं को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि, परिवार का नया ट्रेंड स्थापित करने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, क्योंकि देश आबादी में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या और जन्म दर में रिकॉर्ड गिरावट की चुनौती का सामना कर रहा है।

राष्ट्रपति जिनपिंग का संदेश

जानकारी के लिए चीन के लिए चींता का विषय बन रहा बुजुर्गों की बढ़ती जनसंख्या के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने महिलाओं को लेकर कहा कि, महिलाओं के काम में अच्छा काम करना न केवल महिलाओं के स्वयं के विकास से संबंधित है, बल्कि पारिवारिक सद्भाव, सामाजिक सद्भाव, राष्ट्रीय विकास और राष्ट्रीय प्रगति’ से भी संबंधित है क्योंकि इसके लिए विवाह और बच्चे पैदा करने की एक नई संस्कृति को सक्रिय रूप से विकसित करना और विवाह, बच्चे पैदा करने और परिवार के बारे में युवा लोगों के दृष्टिकोण पर मार्गदर्शन को मजबूत करना आवश्यक है।

जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट

चीन की इस स्थिति के बारे में कई सारे सवाल खड़े होते है। वहीं दूसरी ओर इस मामले को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि, चीन में बच्चों की बाल देखभाल का खर्चा इतना महंगा हो गया है, जिसकी वजह से महिलाएं बच्चे पैदा नहीं करना चाहती हैं। वहीं इन सबके बीच में चीन में नौकरी संकट, लिंग भेदभाव और शादी नहीं करने की इच्छा सहित कारकों ने कई चीनी युवा महिलाओं को बच्चे पैदा करने से रोक दिया है। इसके साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि, जनवरी में चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने छह दशकों में पहली बार जनसंख्या में गिरावट की सूचना दी थी और कहा था कि चीन की जनसंख्या तेजी से बूढ़ी हो रही है। बता दें कि, जारी रिपोर्ट के अनुसार चीन में 2022 में केवल 9.56 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ जो 1949 के बाद यह सबसे कम है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT