होम / China-Taliban: तालिबान सरकार को लेकर चीन का बयान, कही ये बात

China-Taliban: तालिबान सरकार को लेकर चीन का बयान, कही ये बात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 6, 2023, 5:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज),China-Taliban: चीन तालिबान सरकार के बीच रिश्ते को लेकर कई सारी बाते सामने आती रहती है। जिसके बाद चीन ने मंगलवार को कहा कि, अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को पूर्ण राजनयिक मान्यता प्राप्त करने से पहले राजनीतिक सुधार लाने, सुरक्षा में सुधार करने और अपने पड़ोसियों के साथ संबंध सुधारने की आवश्यकता होगी। बता दें कि, बीजिंग औपचारिक रूप से अफगानिस्तान के तालिबान शासकों को मान्यता नहीं देता है, हालांकि दोनों देश एक-दूसरे के राजदूतों की मेजबानी करते हैं और उन्होंने राजनयिक जुड़ाव बनाए रखा है।

चीनी विदेश मंत्रालय का बयान

वहीं आगे के लिए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को कहा, जब उनसे पूछा गया कि क्या चीन अब तालिबान सरकार को मान्यता देगा। “हमें उम्मीद है कि अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षाओं पर आगे प्रतिक्रिया देगा, एक खुली और समावेशी राजनीतिक संरचना का निर्माण करेगा (और) मध्यम और स्थिर घरेलू और विदेशी नीतियों को लागू करेगा।”

चीन का आग्रह

इसके साथ ही वांग ने यह भी कहा कि चीन ने काबुल से “सभी प्रकार की आतंकवादी ताकतों का दृढ़ता से मुकाबला करने, दुनिया भर के सभी देशों, विशेष रूप से पड़ोसी देशों के साथ सद्भाव से रहने और जल्द से जल्द अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ एकीकृत होने” का आग्रह किया। जहां उन्होंने कहा, “जैसे ही सभी पक्षों की चिंताओं पर कड़ी प्रतिक्रिया मिलेगी, अफगान सरकार की राजनयिक मान्यता स्वाभाविक रूप से मिल जाएगी।” अगस्त 2021 में अमेरिकी सैनिकों की अराजक वापसी के बाद सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद से तालिबान सरकार को किसी भी देश द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं दी गई है।

तालिबान का वादा

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, अफगानिस्तान के नए शासकों ने वादा किया है कि, देश को आतंकवादियों के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और बदले में, चीन ने पुनर्निर्माण के लिए आर्थिक सहायता और निवेश की पेशकश की है। चीन के विदेश मंत्रालय ने इस साल अफगानिस्तान पर जारी एक स्थिति पत्र में कहा कि वह “अफगान लोगों द्वारा चुने गए स्वतंत्र विकल्पों का सम्मान करता है, और धार्मिक मान्यताओं और राष्ट्रीय रीति-रिवाजों का सम्मान करता है”।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT