India News(इंडिया न्यूज), India China War: आमतौर पर, दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों को चीनी तटरक्षक बल की आक्रामक रणनीति का सामना करना पड़ता है, लेकिन जापान की सद्भावना यात्रा से लौट रहे भारतीय तटरक्षक जहाज को विवादित स्कारबोरो शोल के पश्चिम से गुजरते समय चीनी तटरक्षक जहाज द्वारा पीछा किया गया। यह तब हो रहा है जब चीनी तटरक्षक बल का ‘राक्षस जहाज’ फिलीपींस के तटरक्षक जहाजों के साथ टकराव में लगा हुआ है।
पिछले कुछ वर्षों में, चीनी तटरक्षक बल, जो ‘चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री अधिकारों और हितों’ की रक्षा करने वाले 1,275 से अधिक जहाजों के साथ काम करता है, ने ‘ग्रे ज़ोन’ में काम करना शुरू कर दिया है और इंडो-पैसिफिक में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा चुनौती पेश की है। चीनी तटरक्षक बल के पास 500 टन से अधिक वजन के 225 जहाज हैं जो तट से दूर संचालन करने में सक्षम हैं और अतिरिक्त जहाज जो पास के पानी में तैनात हैं। चीन के पास दुनिया के दो सबसे बड़े तटरक्षक जहाज हैं, जिनका भार 10,000 टन है।
चीनी तटरक्षक बल का झाताओ-श्रेणी का गश्ती जहाज दुनिया का सबसे बड़ा सशस्त्र तटरक्षक कटर है, जो अमेरिकी नौसेना के अर्ले बर्क-श्रेणी के विध्वंसक से भी बड़ा है। इसके जहाज के आकार से ज़्यादा महत्वपूर्ण इसकी दबाव रणनीति है जो “जानबूझकर” युद्ध से कमतर है, जो चीन के साथ क्षेत्रीय विवादों में शामिल दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के लिए एक पहेली रही है।
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के गॉर्डियन नॉट सेंटर फॉर नेशनल सिक्योरिटी इनोवेशन में समुद्री पारदर्शिता पहल सीलाइट के निदेशक रे पॉवेल ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘जापान की सद्भावना यात्रा से लौट रहे भारतीय तटरक्षक जहाज आईसीजीएस शौनक का चीन तटरक्षक 3304 द्वारा पीछा किया गया, जब यह स्कारबोरो शोल के पश्चिम से गुज़रा – जबकि ‘राक्षस’ जहाज सीसीजी 5901 शोल के पूर्व में फिलीपींस तटरक्षक बीआरपी गैब्रिएला सिलांग से भिड़ गया।’
राक्षस जहाज समय-समय पर अपने स्वचालित पहचान प्रणाली (एआईएस) को बंद कर देता है, जिससे इसकी गतिविधियों का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। सीसीजी 5901, जो अपने विशाल आकार के लिए कुख्यात है, ने लूजोन के पश्चिम में लगभग 90 समुद्री मील की दूरी पर फिलीपींस के जहाज का पीछा करना जारी रखा, जो फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के भीतर है। पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी नौसेना के पी-8ए पोसिडॉन और एमक्यू-4सी ट्राइटन घटना की निगरानी कर रहे थे।
भारतीय जहाज फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर के पानी से गुजर रहा था, जिसे चीन अस्वीकार करता है। दो अतिरिक्त चीनी तटरक्षक जहाज, सीसीजी 3103 और सीसीजी 3502, उस क्षेत्र में मौजूद थे, जब भारतीय जहाज गुजर रहा था। पॉवेल ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को “इतिहास का ग्रे-ज़ोन अभिनेता” कहा।
चीन ने अपने तटरक्षक बल को अर्धसैनिक बल में बदल दिया है। चीन ने अपने अर्धसैनिक बलों के आकार को तेजी से बढ़ाया है – जिसमें एक विशाल और बढ़ती समुद्री मिलिशिया भी शामिल है – और उन्हें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अधीन कर दिया है। 2013 में, चीन ने पाँच नागरिक समुद्री एजेंसियों को एकीकृत चीनी तटरक्षक बल में विलय कर दिया, जिसे समुद्री कानून प्रवर्तन (MLE) कहा जाता है। यह MLE देश की बढ़ती राष्ट्रीय शक्ति के अनुरूप है।
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तटरक्षक बल को भी नागरिक नियंत्रण से हटाकर एक सैन्य आयोग के अधीन रखा गया है। बजट की कमी न होने के कारण, चीन अपने तटरक्षक बल की क्षमता बढ़ा रहा है। पॉवेल ने पहले कहा था, ‘यह नागरिक-सैन्य गठजोड़ हमारी समस्या को जटिल बना रहा है क्योंकि चीन इन बलों की अस्पष्ट स्थिति – अपने तटरक्षक बल की सफेद पतवार और अपने मिलिशिया के लिए ‘मछली पकड़ने’ के कवर का उपयोग कर रहा है – उपरोक्त बहाने को नकारने और बढ़ाने के लिए।’
हाल के वर्षों में दक्षिण चीन सागर में अधिक सक्रिय भारत
भारत हाल के वर्षों में दक्षिण चीन सागर में अधिक सक्रिय खिलाड़ी बन गया है। फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की आपूर्ति करने के अलावा, यह इंडोनेशिया और वियतनाम को इन एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों के निर्यात के लिए सौदों को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहा है। जून 2023 में, वियतनाम भारत से पूरी तरह से चालू लाइट मिसाइल फ्रिगेट हासिल करने वाला पहला देश बन गया।
मनीला और बीजिंग के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही चीन दक्षिण चीन सागर में भारत की घुसपैठ को लेकर चिंतित है। चीन इस गतिविधि को अपने पीछे अमेरिका के नेतृत्व वाली एक बड़ी निवारक नीति के हिस्से के रूप में देखता है। वह इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना की उपस्थिति को अनुचित मानता है।
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