होम / Chinese Mining Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य सरकार ने चीनी खनन कंपनी को किया निलंबित, जानें वजह-Indianews

Chinese Mining Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य सरकार ने चीनी खनन कंपनी को किया निलंबित, जानें वजह-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 10, 2024, 11:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Chinese Mining Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य की सरकार ने देश में एक चीनी खनन कंपनी के संचालन को निलंबित कर दिया, उस पर सशस्त्र मिलिशिया के साथ सहयोग करने का आरोप लगाया, एक सरकारी आदेश में कहा गया। देश के खान मंत्रालय ने शनिवार को सार्वजनिक किए गए आदेश में चीनी सोने और हीरे की खनन कंपनी डाकिंग एसएआरएल पर “सशस्त्र समूहों के साथ खुफिया जानकारी, अवैध शोषण, खनन क्षेत्रों में विदेशी नागरिकों का अवैध प्रवेश, करों का भुगतान न करना और गतिविधि रिपोर्ट की कमी” का आरोप लगाया।

डाकिंग SARL मध्य अफ्रीकी गणराज्य के दक्षिण में एक शहर मिंगला में संचालित होता था, जो देश के सशस्त्र बलों और सरकार विरोधी सशस्त्र समूह, गठबंधन ऑफ पैट्रियट्स फॉर चेंज के बीच लड़ाई से त्रस्त है। मध्य अफ्रीकी गणराज्य 2013 से संघर्ष में है, जब मुख्य रूप से मुस्लिम विद्रोहियों ने सत्ता पर कब्जा कर लिया और राष्ट्रपति फ्रेंकोइस बोज़ीज़ को पद से हटा दिया। ज्यादातर ईसाई मिलिशिया ने जवाबी कार्रवाई की।

Suresh Gopi: केरल से भाजपा के पहले लोकसभा सांसद सुरेश गोपी को बनाया गया पर्यटन और पेट्रोलियम राज्य मंत्री-Indianews

विशाल खनिज संपदा के बावजूद सबसे गरीब देश

साल 2019 के शांति समझौते ने केवल लड़ाई को कम किया और बाद में हस्ताक्षर करने वाले 14 सशस्त्र समूहों में से छह ने समझौते को छोड़ दिया। इस समझौते के बाद 2020 में परिवर्तन के लिए देशभक्तों के गठबंधन की स्थापना की गई थी। सोने और हीरे जैसी विशाल खनिज संपदा के बावजूद यह देश दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक बना हुआ है। विद्रोही समूहों ने पिछले एक दशक में विदेशी कंपनियों द्वारा खनन अन्वेषण को विफल करते हुए, संकटग्रस्त देश में बेखौफ काम किया है। देश में अब काम करने वाले कई लोग चीनी द्वारा संचालित हैं और उन्हें सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

पिछले साल सोने की खदान में चीनी मारे गये थे

बता दें कि, पिछले महीने, एक चीनी द्वारा संचालित सोने की खदान में एक हमले के दौरान चार श्रमिकों की मौत हो गई थी, जिसके लिए स्थानीय सरकार ने परिवर्तन के लिए देशभक्तों के गठबंधन को दोषी ठहराया था। पिछले साल, मध्य अफ्रीकी गणराज्य में एक अन्य सोने की खदान में नौ चीनी नागरिक मारे गए थे। सरकार ने उसी विद्रोही गठबंधन पर हमले का आरोप लगाया था। 2020 में, देश के दक्षिण में एक चीनी-संचालित खदान के खिलाफ स्थानीय निवासियों द्वारा विद्रोह का नेतृत्व करने पर दो चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी।

Suresh Gopi: केरल से भाजपा के पहले लोकसभा सांसद सुरेश गोपी को बनाया गया पर्यटन और पेट्रोलियम राज्य मंत्री-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.