होम / Chinese New Year 2024: चीनी नववर्ष के कुछ खास मिथक, जानें क्यों चीन में निभाई जाती है सदियों पुरानी परंपराएं

Chinese New Year 2024: चीनी नववर्ष के कुछ खास मिथक, जानें क्यों चीन में निभाई जाती है सदियों पुरानी परंपराएं

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 10, 2024, 1:24 am IST

India News,(इंडिया न्यूज)Chinese New Year 2024: चीन में नव वर्ष का समय बहुत खास होता है। जब दुनिया भर में चीनी समुदाय जश्न मनाता है। इस त्यौहार के साथ कई मिथक भी जुड़े हुए हैं जो बताते हैं कि सदियों पुरानी परंपराएं आज भी क्यों निभाई जाती हैं। यहां कुछ रहस्यमय चीनी नववर्ष मिथक हैं।

समुद्र में राक्षस

समुद्र के तल पर निआन नाम का एक राक्षस रहता था जो हर साल एक बार जानवरों और मनुष्यों को खाने के लिए सामने आता था। इसके प्रकोप से बचने के लिए ग्रामीण पहाड़ों की ओर भाग जाते थे। हालाँकि, एक वर्ष, जब सभी लोग भाग रहे थे, तब एक भिखारी शरण लेने आया। एक बूढ़ी औरत उसे अंदर ले गई और उसने राक्षस को भगाने का वादा किया। आधी रात को, राक्षस आया लेकिन दरवाजे पर लाल कागज और लाल कपड़े पहने भिखारी ने उसे रोक दिया। इसे पटाखों से भी डर लगने लगा. तब से, चीनी लोग लौकिक राक्षस को भगाने के लिए लाल कागज और उसके बाद पटाखों का उपयोग करते हैं।

उल्टा फू या फॉर्च्यून

हर घर में एक और आम रूपांकन फू शब्द है, जिसका अर्थ है खुशी या भाग्य, लेकिन ज्यादातर घरों में, यह उल्टा होगा। किंवदंती है कि मिंग राजवंश के एक सम्राट ने हर घर को अपने दरवाजे पर फू शब्द चिपकाकर जश्न मनाने का आदेश दिया था। दुर्भाग्य से एक अनपढ़ परिवार ने यह शब्द उल्टा चिपका दिया था। सम्राट ने उनके सिर मंगवाए, लेकिन महारानी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा: “उल्टा” “यहाँ” का एक होमोफोन है। जब यह उल्टा होता है, तो इसका मतलब है कि फू यहाँ है।

देवी नुवा का मिथक

चीनी देवी नुवा, जिसका शरीर साँप जैसा है, को सभी जीवन की माँ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने सभी जीवन का निर्माण किया और मनुष्यों को पीली मिट्टी से बनाया। हालाँकि, उसे एहसास हुआ कि सर्दियों में उनके कान जम जायेंगे और गिर जायेंगे। समस्या से निजात पाने के लिए उन्होंने कानों को जगह-जगह सिल दिया और मुंह में धागा डाल दिया। बाद में लोगों ने आटे को कानों के आकार में ढाला और उसमें धागे की जगह मांस और सब्जी भर दी। और स्वादिष्ट नाश्ते का जन्म हुआ, जिसे दुनिया भर में सराहा गया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT