होम / Chinese Robodogs: ताइवान में तनाव के बीच रोबोट कुत्ते के साथ घूमते दिखे चीनी सैनिक? वीडियो हुआ वायरल- Indianews

Chinese Robodogs: ताइवान में तनाव के बीच रोबोट कुत्ते के साथ घूमते दिखे चीनी सैनिक? वीडियो हुआ वायरल- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 25, 2024, 12:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chinese Robodogs: चीनी सेना द्वारा हाल ही में मशीन गन से लैस रोबोट कुत्तों के प्रदर्शन ने काफी ध्यान आकर्षित किया है। यह घटना चीन और कंबोडिया के बीच अब तक के सबसे बड़े संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान हुई, जिसे “गोल्डन ड्रैगन” के नाम से जाना जाता है। एजेंस फ्रांस-प्रेसे की रिपोर्ट के अनुसार, 15 दिवसीय अभ्यास मध्य कंबोडिया के एक दूरस्थ प्रशिक्षण केंद्र और देश के तट पर आयोजित किया गया था।

सैन्य अभ्यास का डिटेल

फ्यूचरिज्म ने कहा कि “गोल्डन ड्रैगन” अभ्यास में चीन और कंबोडिया के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करने के लक्ष्य के साथ अत्याधुनिक तकनीक और विभिन्न प्रकार की समकालीन युद्ध तकनीकों का प्रदर्शन किया गया। चार पैरों वाले रोबोट, जिन्हें अक्सर “रोबोडॉग” कहा जाता है, जिनकी पीठ पर मशीन गन होती है, शो के आकर्षणों में से थे। फिर भी, अभ्यास के दौरान इन रोबोटों को अपनी बंदूकों का उपयोग करते हुए नहीं देखा गया। उपस्थित पत्रकारों ने देखा कि सैन्य अधिकारी रोबोडॉग पर चल रहे थे, उनकी गतिशीलता और भविष्य की युद्ध स्थितियों में उपयोग की क्षमता का प्रदर्शन कर रहे थे।

मुझे बचा लो प्लीज…, रूस में फंसे दर्जनों भारतीयों की PM मोदी से अपील

नैतिक चिंताएं और अंतर्राष्ट्रीय निहितार्थ वेबसाइट के अनुसार, “गोल्डन ड्रैगन” ड्रिल का उद्देश्य अत्याधुनिक उपकरणों और आधुनिक युद्ध रणनीति की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करके चीन और कंबोडिया के बीच सैन्य सहयोग में सुधार करना है। प्रस्तुति का एक मुख्य आकर्षण चार पैरों वाले रोबोट थे, जिन्हें अक्सर “रोबोडॉग” के रूप में जाना जाता था, जो अपनी पीठ पर मशीन गन से लैस थे। हालाँकि, अभ्यास के दौरान इन रोबोटों को अपने हथियारों का उपयोग करते नहीं देखा गया। जैसा कि सैन्य कमांडरों ने रोबोडॉग की गतिशीलता और भविष्य के युद्ध परिदृश्यों में उपयोग की क्षमता का प्रदर्शन किया, उपस्थित पत्रकारों ने इसे देखा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में विकासअमेरिका में हथियारों के साथ रोबोटिक कुत्तों के उपयोग की भी जांच की गई है। पेंटागन ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि उसने समकालीन सैन्य क्षमताओं की सीमाओं का परीक्षण करने के प्रयास के तहत रिमोट-नियंत्रित रोबोट कुत्तों पर परिष्कृत बंदूकें लगाने की योजना बनाई है। फ़्यूचरिज़्म के अनुसार, लंबी दूरी के हथियार वाला एक रोबोटिक कुत्ता पहले अमेरिकी सैन्य ठेकेदार घोस्ट रोबोटिक्स द्वारा प्रदर्शित किया जा चुका है। यह कार्रवाई स्वायत्त प्रौद्योगिकियों को उनके परिचालन ढांचे में शामिल करने की एक बड़ी अमेरिकी सैन्य योजना के अनुरूप है।

रोबोटिक्स कंपनियों का रुख कुछ रोबोटिक्स व्यवसाय अपने माल को हथियारों में बदलने का सख्त विरोध कर रहे हैं, यहां तक कि सैन्य उपयोग के लिए भी। अपने स्पॉट मिनी रोबोट डॉग के लिए मशहूर कंपनी बोस्टन डायनेमिक्स ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उपयोगकर्ताओं के लिए अपने रोबोट को आग्नेयास्त्रों से लैस करना उनकी सेवा की शर्तों के खिलाफ है। एक खुले बयान में, व्यवसाय ने कहा, “हम प्रतिज्ञा करते हैं कि हम अपने उन्नत-गतिशीलता सामान्य-उद्देश्य वाले रोबोट या हमारे द्वारा विकसित सॉफ़्टवेयर को हथियार नहीं बनाएंगे जो उन्नत रोबोटिक्स को सक्षम बनाता है और हम ऐसा करने के लिए दूसरों का समर्थन नहीं करेंगे।”

Rafah Attack: राफ़ा में तुरंत रोकें सैन्य आक्रमण, इजरायल को विश्व न्यायालय ने दिया आदेश -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह ने बढ़ाई सीमा पार से गोलीबारी, इजरायल ने दी चेतावनी -IndiaNews
Kuwait Fire: योगी आदित्यनाथ ने कुवैत अग्निकांड के पीड़ितों के परिवारों से की मुलाकात, सहायता राशि किया वितरण -IndiaNews
Mumbai Indians: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर मुंबई इंडियंस का झंडा, नीमा ने निभाया रोहित-सूर्या से किया वादा -IndiaNews
Maharashtra: लिव-इन पार्टनर के साथ अप्राकृतिक शारीरिक संबंध बनाने का आरोप, पुलिस ने एक व्यक्ति पर किया मामला दर्ज -IndiaNews
Himachal Pradesh: अमेरिकी नागरिक था लापता, हिमाचल प्रदेश में मिला शव -IndiaNews
Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
Noida: सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने पर 670 लोगों पर मामला दर्ज, नोएडा पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन स्ट्रीट सेफ -IndiaNews
ADVERTISEMENT