होम / Climate Change Affect जलवायु परिवर्तन के कारण कनाडा की महिला बीमार, यह दुनिया में पहला मामला

Climate Change Affect जलवायु परिवर्तन के कारण कनाडा की महिला बीमार, यह दुनिया में पहला मामला

Vir Singh • LAST UPDATED : November 9, 2021, 4:34 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Climate Change Affect प्राकृतिक संसाधनों के दोहन भयावह नतीजा इसी बीच सामने भी आ गया है। कनाडा निवासी 70 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला दुनिया की पहली महिला हैं जो जलवायु परिवर्तन के कारण बीमार हुई हैं। उन्हें सांस लेने की दिक्कत के अलावा कई तकलीफों से गुजरना पड़ रहा है।

Read More : UN Report On Climate 2030 तक जलवायु खतरों की जद में होगी दुनिया की आधी आबादी

Climate Change Affect लू व खराब वायु गुणवत्ता के कारण महिला अस्वस्थ : Doctors

मरीज की जांच कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि लू और खराब वायु गुणवत्ता के कारण मरीज की स्वास्थ्य स्थिति खराब हुई है। महिला कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत की एक सीनियर सिटीजन है और अस्थमा के गंभीर स्टेज से जूझ रही हैं। एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के कूटनाय लेक अस्पताल में डॉ. काइल मेरिट महिला का इलाज कर रहे हैं।

Climate Change Affect Sugar व दिल की बीमारी से भी पीड़ित है महिला

महिला को डायबिटीज है। उन्हें कुछ दिल की बीमारी भी है। वह बिना एयर कंडीशनिंग वाले ट्रेलर में रहती हैं। लिहाजा गर्मी और लू से उनकी सेहत पर बुरा असर हुआ है। वह वास्तव में हाइड्रेटेड रहने के लिए संघर्ष कर रही हैं। डॉक्टर मेरिट का कहना है कि सिर्फ रोगियों के लक्षणों का इलाज करने के बजाय कारणों की पहचान करके उन्हें हल करने की जरूरत है।

Climate Change Affect कनाडा व ब्रिटिश कोलंबिया में इस बार लू से गई हैं सैकड़ों जाने

स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश कोलंबिया में लोगों ने इस वर्ष भयानक लू की स्थिति का सामना किया। हवा की गुणवत्ता अगले 2-3 महीने के लिए 40 गुना अधिक खराब हो गई है। बता दें कि कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ लू से सैंकड़ों लोगों की मौत हुई। ब्रिटिश कोलंबिया में लू से कम से कम 233 लोगों की मौत हुई है।

Read More : Climate Change Alert जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कड़े फैसले जरूरी

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.