होम / Donald Trump Defamation Case: डोनाल्ड ट्रंप को लगा बड़ा झटका, मानहानि केस में अमेरिकी लेखक को 83 मिलियन डॉलर भुगतान का आदेश

Donald Trump Defamation Case: डोनाल्ड ट्रंप को लगा बड़ा झटका, मानहानि केस में अमेरिकी लेखक को 83 मिलियन डॉलर भुगतान का आदेश

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 27, 2024, 8:38 am IST

India News, (इंडिया न्यूज़), Donald Trump Defamation Case: डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। हाल ही में न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने ट्रम्प को 65 मिलियन डॉलर का दंड सुनाया है। एक जूरी ने शुक्रवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और 2024 के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को लेखक ई. जीन कैरोल को 83।3 मिलियन डॉलर का मुआवजा देने का आदेश दिया। जिनके खिलाफ उन्होंने यौन उत्पीड़न और मानहानि का आरोप लगाया था।

बता दें कि नागरिक आदेश, जिसने संघीय अदालत में एक श्रव्य हांफने को प्रेरित किया, कैरोल द्वारा मांगे गए मानहानि के मुआवजे में $10 मिलियन से कहीं अधिक है। ट्रम्प ने लगभग तुरंत ही एक बयान में निर्णय को “हास्यास्पद” कहा और अपील करने का वादा किया। जूरी तीन घंटे से भी कम समय तक विचार-विमर्श करने के बाद अपने फैसले पर पहुंची।

अदालत ने क्या कहा

ट्रम्प पहले अदालत में थे, एक समय बाहर चले गए और बाद में समापन बहस के लिए लौट आए। जब अदालत के क्लर्क द्वारा क्षतिपूर्ति और दंडात्मक क्षति के स्तर को पढ़ा गया तो वह अदालत में नहीं था।

फैसले के बाद ट्रंप की वकील अलीना हुब्बा ने सिर्फ कोर्ट स्टाफ को धन्यवाद देने के लिए बात की। न्यायाधीश द्वारा उन्हें अपनी निजता की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करने के बाद जब नौ पुरुष और महिलाएं अदालत कक्ष से बाहर निकले तो एक जूरी सदस्य ने कैरोल के साथ मुस्कुराहट का आदान-प्रदान किया। न्यायाधीश लुईस कपलान ने फैसले के बाद जूरी से कहा, “यह मेरे लिए स्पष्ट है… आपने ध्यान दिया।”

65 मिलियन डॉलर का दंड

आदेश में 65 मिलियन डॉलर का दंडात्मक हर्जाना शामिल था क्योंकि जूरी ने पाया कि ट्रम्प ने कैरोल के बारे में अपनी कई सार्वजनिक टिप्पणियों में दुर्भावनापूर्ण तरीके से काम किया, 7.3 मिलियन डॉलर प्रतिपूरक हर्जाना, और 11 मिलियन डॉलर एक सूचीबद्ध मरम्मत कार्यक्रम के लिए शामिल थे। थे।

ट्रम्प – जिन्हें एक जूरी ने न्यूयॉर्क में एक अलग संघीय नागरिक मामले में कैरोल पर यौन उत्पीड़न के लिए उत्तरदायी पाया – ने कैरोल, मुकदमे और न्यायाधीश पर हमला करने वाले अपमानजनक संदेशों की झड़ी लगाने के लिए अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया, जिनके बारे में उन्होंने कहा था कि उन्होंने बुलाया था। “एक अत्यंत अपमानजनक व्यक्ति।”

ट्रंप का इंकार

77 वर्षीय ट्रंप ने गुरुवार को संक्षिप्त रूप से इस बात से इनकार किया कि उन्होंने अपने बयानों से किसी को कैरोल को नुकसान पहुंचाने का निर्देश दिया है।

ट्रम्प की गवाही के दौरान, न्यायाधीश लुईस कपलान ने उन्हें अपने वकीलों के तीन सवालों तक सीमित कर दिया, जिनका वे केवल हां या ना में जवाब दे सकते थे – अदालत या कैरोल में रिपब्लिकन नेता को सार्वजनिक रूप से अपमानित करने की अपनी परंपरा पर लौटना। रोकथाम के लिए बरती गई सावधानियां। अपनी संक्षिप्त उपस्थिति के बाद अदालत कक्ष से बाहर निकलते समय ट्रम्प ने कहा, “यह अमेरिका नहीं है।”

उन्हें मुकदमे में शामिल होने या गवाही देने की आवश्यकता नहीं थी। हालाँकि, नवंबर चुनाव में व्हाइट हाउस में वापसी के लिए प्रचार करते समय उन्होंने इस मामले का, साथ ही अन्य मामलों का उपयोग, गर्म मीडिया कवरेज उत्पन्न करने और उत्पीड़न के अपने दावों को हवा देने के लिए किया है।

ट्रम्प को अलग से कई आपराधिक मामलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने का उनका कथित प्रयास, जो वह जो बिडेन से हार गए थे, और एक नागरिक व्यापार धोखाधड़ी मामला शामिल है।

अदालत कक्ष में तनाव

हब्बा ने गुरुवार को इस आधार पर मामले को खारिज करने की मांग की कि कैरोल को निशाना बनाने वाले धमकी भरे संदेश, जो इस मामले में प्रसारित किए गए हैं, ट्रम्प की 2019 की टिप्पणियों से पहले सोशल मीडिया पर शुरू हुए थे। उनका अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया।

जूरी सदस्यों को ट्रम्प का अक्टूबर 2022 का बयान दिखाया गया, जिसके दौरान उन्होंने कैरोल की एक तस्वीर को अपनी पूर्व पत्नी मार्ला मेपल्स समझ लिया, जिससे उनके दावे पर संदेह पैदा हो गया कि कैरोल उनके “प्रकार” की नहीं थीं।

पिछले साल, एक अन्य संघीय जूरी ने ट्रम्प को 1996 में एक डिपार्टमेंटल स्टोर के ड्रेसिंग रूम में कैरोल के साथ यौन उत्पीड़न करने और फिर 2022 में उसे बदनाम करने के लिए उत्तरदायी पाया जब उन्होंने उसे “पूर्ण धोखाधड़ी” कहा।

ट्रम्प न्यू हैम्पशायर प्राइमरी से पहले प्रचार करते समय अदालत में थे, जिसमें उन्होंने अपने एकमात्र शेष प्रतिद्वंद्वी, निक्की हेली पर आसानी से जीत हासिल की, क्योंकि वह नवंबर के चुनाव में बाइडन के खिलाफ रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के करीब पहुंच गए थे।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT