होम / Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें, इस मामले में चलेगा मुकदमा

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें, इस मामले में चलेगा मुकदमा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 6, 2024, 11:58 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती हुई नजर आ रही है। जहां राष्ट्रपति चुनाव से पहले अब अमेरिका के एक अदलात ने निर्देश जारी मंगलवार को बताया है कि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कैपिटल हिल मामले में मुकदमा शुरू होगा। जानकारी के लिए बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति को 2020 के उस मामले में मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें उन पर चुनाव परिणामों को पलटने की साजिश रचने का आरोप है। इसके साथ ही अदालत ने ट्रंप के उस दावे को भी खारिज किया कि उन्हें मुकदमे से ‘कानूनी प्रतिरक्षा’ है। बता दें कि, कानूनी प्रतिरक्षा एक ऐसी कानूनी स्थिति है, जिसमें किसी व्यक्ति या संस्था को कानून के उल्लंघन के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता।

न्यायधीशों ने ट्रंप के दलीलों को ठुकराया

जानकारी के लिए बता दें कि, इस मामले में ट्रंप द्वारा पहले दिए गए दलीलों को न्यायाधीशों ने ठुकरा दिया है। इसके साथ ही संघीय अपीलीय अदालत ने माना है कि, व्हाइट हाउस में छह जनवरी 2021 को किए गए कृत्यों के लिए उन पर मुकदमा चलाया जा सकता है। इस दिन ट्रंप के समर्थकों की भीड़ ने कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया था। संघीय अपीलीय अदालतें जिला अदालतों के फैसलों की समीक्षा करते हैं और तय करते हैं कि फैसले सही थे या नहीं।

चुनाव पर पड़ेगा प्रभाव?

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस मुकदमे की तारीख का ट्रंप के रानजीतिक भविष्य पर भी असर पड़ेने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की दौड़ में ट्रंप अभी सबसे आगे चल रहे हैं। पार्टी मुकदमे की तारीख में देरी की उम्मीद कर रही है। अगर चुनाव में ट्रंप राष्ट्रपति जो बाइडन को हरा देते हैं, तो वह अपने ऊपर चल रहे मामलों को खारिज करने के लिए अटॉर्नी जनरल को आदेश देने के लिए अपने पद का इस्तेमाल कर सकते हैं या वह अपने लिए माफी की मांग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT