होम / ड्रैगन कर रहा आकड़ों में हेराफेरी, जहां कोरोना से 80 करोड़ लोग संक्रमित वहां मृतकों की संख्या सिर्फ 5 ?

ड्रैगन कर रहा आकड़ों में हेराफेरी, जहां कोरोना से 80 करोड़ लोग संक्रमित वहां मृतकों की संख्या सिर्फ 5 ?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 21, 2022, 9:55 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : चीन में पिछले 10 दिन के दौरान कोविड-19 के मामले कई गुना बढ़ गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में करीब 80 करोड़ लोग कोरोना संक्रमण के दायरे में हैं। इस दौरान मरने वालों की संख्या में भी बेहद तेजी आई है। वॉल स्ट्रीट जनरल अपनी रिपोर्ट में बीजिंग के एक कोविड-19 शवदाह गृह के हवाले से दावा कर चुका है कि रोजाना मरने वालों का औसत 30-40 से बढ़कर 200 के पार पहुंच गया है. इसके बावजूद चीन के अधिकृत आंकड़ों में मरने वालों की संख्या बेहद कम है। चीन के मुताबिक, मंगलवार को वहां कोविड-19 के कारण महज 5 लोग की मौत हुई है, जबकि सोमवार को 2 लोग मरे थे. इससे पहले दो सप्ताह के दौरान एक भी कोविड डेथ नोट नहीं की गई है। चीन के इन आंकड़ों पर पूरी दुनिया को हैरानी हो रही है। अब चीन ने खुद बताया है कि आंकड़ों के पीछे उसका खेल क्या है।

अंतरराष्ट्रीय मानक को अनदेखा कर रहा चीन

जानकारी दें, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के कारण होने वाली मौत को गिनने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक तय कर रखा है। यह मानक इसलिए तय करना पड़ा है, क्योंकि WHO के हिसाब से हर देश अपने हिसाब से गिनती कर रहा था, जिससे असली आंकड़ा तय करने में बेहद परेशानी हो रही थी। चीन WHO के इस मानक को फॉलो नहीं कर रहा है बल्कि किसी की मौत का कारण कोविड है या नहीं, ये तय करने के लिए अपने नियमों को ही फॉलो कर रहा है।

ड्रैगन कैसे कर रहा आंकड़ों में खेल

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने कहा है कि वह किसी कोरोना संक्रमित की मौत का कारण कोविड-19 तभी दर्ज कर रहा है, जब उसकी मौत सांस की बीमारी या निमोनिया के कारण हुई है। चीनी अधिकारियों के मुताबिक, उनके यहां कोविड से मौत की पुष्टि के लिए मरीज के फेफड़ों में कोरोनावायरस के कारण पहुंचे नुकसान की पुष्टि होना अनिवार्य है। चीन की कैबिनेट के सूचना कार्यालय स्टेट काउंसिल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह तरीका स्पष्ट किया। काउंसिल मेंबर और एपिडेमोलॉजिस्ट प्रोफेसर वांग गुई-क्वांग ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण मरीज को निमोनिया होने या उसका सांस लेने का सिस्टम फेल होने पर ही मौत को कोविड डेथ के तौर पर दर्ज किया जा रहा है।

चीन में मृतकों की संख्या हो सकती है 5 लाख

आपको बता दें, रॉयटर्स की रिपोर्ट में चीन के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अधिकारी शु वेंबो के हवाले से वहां कोरोना के मौजूदा हालात की जानकारी दी गई है। वेंबो के मुताबिक, कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के तेजी से म्यूटेंट होने के खतरे को उनकी टीम ठीक से नहीं आंक पाई है। उन्होंने अगले कुछ महीनों में चीन के अंदर करीब 80 करोड़ लोगों के कोरोना संक्रमित होने की संभावना जाहिर की है। साथ ही उन्होंने इसके चलते चीन में 5 लाख लोगों के मरने का भी डर जताया है। अमेरिकी मीडिया ऑर्गनाइजेशन NPR ने भी अपनी रिपोर्ट में येल यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट शी चेन के हवाले से कोरोना की मौजूदा लहर में चीन की 60% आबादी के आने की सभावना जताई है। चेन चीनी स्वास्थ्य प्रणाली के एक्सपर्ट हैं और उन्होंने ये दावा चीन के स्वास्थ्य अधिकारी शाओफेंग लिएंग के हवाले से किया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
ADVERTISEMENT