होम / Earthquake In North Korea: उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के पास आया भूकंप, जानें कितनी थी तीव्रता

Earthquake In North Korea: उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के पास आया भूकंप, जानें कितनी थी तीव्रता

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 12, 2024, 12:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Earthquake In North Korea: उत्तर कोरिया में आज गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। जिसकी तीव्रता की बात करें तो ये झटका ज्यादा तीव्र तो नहीं था मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, उत्तर कोरिया में आएं भूकंप के झटके की तीव्रता 2.4 की बताई जा रही है। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा चौकाने वाली खबर ये है कि, ये भूकंप के झटके उत्तर कोरियाई परमाणु परीक्षण स्थल के पास आया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो, भूकंप किल्जू से 41 किलोमीटर (25 मील) उत्तर-पश्चिम में महसूस किया गया, जो पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल का घर है।

कोरिया मौसम विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी

वहीं इस झटके के बारे में जानकारी देते हुए कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन केंद्र ने बताया कि, भूकंप शाम 7:00 बजे (1000 GMT) 20 किलोमीटर (12 मील) की गहराई पर महसूस किया गया। 2006 और 2017 के बीच, उत्तर कोरिया ने पुंगये-री सुविधा में छह परमाणु परीक्षण किए। 2017 के परमाणु परीक्षण से 6.3 तीव्रता का बहुत बड़ा भूकंप आया, जो चीन में सीमा पार महसूस किया गया। किल्जू ने हाल के महीनों में छोटे प्राकृतिक भूकंपों की एक श्रृंखला देखी है।

किम जोंग की धमकी

जानकारी के लिए बता दें कि, साल के अंत की नीति बैठकों में, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने दक्षिण पर परमाणु हमले की धमकी दी और सशस्त्र संघर्ष से पहले अपने देश के सैन्य शस्त्रागार के निर्माण का आह्वान किया और चेतावनी दी कि यह “किसी भी समय भड़क सकता है”। किम ने भी यूक्रेन में मास्को के युद्ध के लिए हथियारों के हस्तांतरण के बदले में सियोल ने रूसी मदद मिलने के बाद पिछले साल के अंत में एक जासूसी उपग्रह को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया था।

2017 के बाद उत्तर कोरिया का दावा

इसके साथ ही बता दें कि, 2017 के परीक्षण के बाद, उत्तर ने दावा किया कि उसने “अभूतपूर्व बड़ी शक्ति” वाला हाइड्रोजन बम विस्फोट किया है, यह कहते हुए कि यह पूर्ण परमाणु शक्ति बनने के “अंतिम लक्ष्य” को प्राप्त करने में “बहुत महत्वपूर्ण अवसर” है। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने 2018 में अनुमान लगाया था कि प्योंगयांग के पास 65 हथियारों के लिए पर्याप्त विखंडनीय सामग्री – परमाणु हथियारों का मुख्य घटक – है, और यह हर साल 12 अतिरिक्त हथियारों के लिए पर्याप्त विखंडनीय सामग्री का उत्पादन करता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tel Aviv Flights: 16 मई से तेल अवीव उड़ानें फिर से होगी शुरू,एयर इंडिया ने दी जानकारी-Indianews
Mango Nutrition: क्या आम खाने से ब्लड शुगर और वज़न बढ़ सकता है? यहां जानिए क्या है सच्चाई- Indianews
Viral Video: सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल और शिक्षिका के बीच हुई जमकर मारपीट, वीडियो हुआ वायरल-Indianews
Longwa village: भारत का सबसे अनोखा गांव जो दो देशों के बीच है स्थित! लोगों को मिलती है दोहरी नागरिकता- Indianews
Rahul Gandhi: यूपी के रायबरेली से राहुल गांधी ने भरा नामांकन, वायनाड ने ऐसी दी प्रतिक्रिया -India News
Uttarakhand: उत्तराखंड में इस फूल का खिलना क्यों है चिंता का विषय? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews
Gujarat Police: गुजरात में पूर्व पुलिसकर्मी और पत्नी की बेरहमी से हत्या, बहू ने बुलाए थे भाड़े के हत्यारे -India News
ADVERTISEMENT