होम / Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति रायसी के मौत पर इजरायल का बयान, जानें क्या कहा-Indianews

Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति रायसी के मौत पर इजरायल का बयान, जानें क्या कहा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 21, 2024, 3:14 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के मौत को लेकर एक इजरायली अधिकारी ने सोमवार को कहा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत में उनका देश शामिल नहीं था। जानकारी के लिए बता दें कि इजरायल की यह टिप्पणी इन दावों के बीच आई है कि मोसाद रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शामिल था, जिसमें रायसी, विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन और छह अन्य यात्री और चालक दल मारे गए थे।

Swati Maliwal Case: दिल्ली के मंत्री झूठ फैला रहे हैं…, स्वाति मालीवाल ने किया AAP पर पलटवार-Indianews

पहाड़ो के पास मिला रायसी का शव

जानकारी के लिए बता दें कि रात भर की खोज के बाद ईरानी राष्ट्रपति और अन्य लोगों के जले हुए शव सोमवार सुबह अजरबैजान सीमा के करीब पहाड़ों के पास पाए गए। इसके बाद देश ने आज आधिकारिक तौर पर अपने नेता की मृत्यु की घोषणा की। बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल पर हमला करने के बाद पिछले कुछ महीनों में मध्य पूर्व में ईरान और उसके प्रॉक्सी समूहों से जुड़े हमले और संघर्ष शुरू हो गए, जिसके कारण गाजा में रक्तपात हुआ।

ईरान ने संघर्ष में हमास का समर्थन किया और तेहरान समर्थित लेबनानी शिया मिलिशिया हिजबुल्लाह भी इज़राइल के साथ सीधे संघर्ष में शामिल था। ईरान और इज़राइल के बीच “छाया युद्ध” पिछले महीने ड्रोन और मिसाइल हमले के साथ खुले तौर पर शुरू हो गया था।

Islamic State terrorists: गुजरात में पकड़े गए ISIS आतंकी, यहूदी स्थल, हिंदू नेता थे निशाने पर- Indianews

हालाँकि, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि उन्हें हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारण की जानकारी नहीं है जिसमें रायसी की मौत हो गई। ऑस्टिन ने यह भी कहा कि उन्हें जरूरी नहीं कि क्षेत्रीय सुरक्षा पर कोई व्यापक असर दिखे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मैं इस बारे में अनुमान नहीं लगा सकता कि इसका कारण क्या रहा होगा।”

व्हाइट हाउस ने दिया जवाब

इस बीच, व्हाइट हाउस ने जवाब दिया कि मृत ईरानी राष्ट्रपति के हाथ क्षेत्र में चरमपंथी समूहों का समर्थन करने के कारण “खून से रंगे” थे। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक ऐसा व्यक्ति था जिसके हाथों पर बहुत खून लगा था।” उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान को क्षेत्र में अस्थिर करने वाली गतिविधि के लिए जिम्मेदार ठहराना जारी रखेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT