होम / फट्टू निकले खतरनाक तानाशाह Kim Jong Un के 'रक्षक', 'भारत के दोस्त' को दिया धोखा, दुनिया भर में थू-थू

फट्टू निकले खतरनाक तानाशाह Kim Jong Un के 'रक्षक', 'भारत के दोस्त' को दिया धोखा, दुनिया भर में थू-थू

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 17, 2024, 5:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को कुछ ही महीनों में 3 साल पूरे हो जाएंगे। इन सबके बीच यूक्रेन और दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया है कि रूस की मदद के लिए नॉर्थ कोरिया ने अपने सैनिक भेजे हैं।  हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, मंगलवार को कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में एक पश्चिमी डिप्लोमैट के हवाले से इस बात का दावा किया गया है कि, नॉर्थ कोरिया ने रूस की मदद के लिए 10 हजार सैनिक भेजे हैं। इससे पहले भी एक रिपोर्ट सामने आई थी, उस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि रूस 3 हजार नॉर्थ कोरियन नागरिकों को स्पेशल बटालियन में शामिल कर रहा है। 

रूस ने बनाई बरयात बटालियन

हम आपको बताते चले कि, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए रूस ने एक ‘बरयात’ बटालियन बनाई है। इस बटालियन में नॉर्थ कोरियन नागरिकों को शामिल किया गया है। वहीं सामने आई एक ताजा खुफिया जानकारी के अनुसार यूक्रेन बॉर्डर से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर बरयांस्क और कुर्स्क रीजन में तैनात 18 नॉर्थ कोरियन सैनिक अपनी पोस्ट से भाग गए हैं। हालांकि इनके भागने की वजह का फिलहाल पता नहीं चल पाया है। इस बीच ये जानकारी भी सामने आई है कि रूस की सेना इन 18 सैनिकों की तलाश में तलाशी अभियान चला रही है। रिपोर्ट में ये भी दावा किया जा रहा है कि, इस घटना को रूस की सेना अपने टॉप कमांडर्स से छिपाने की भी कोशिश कर रहे हैं। 

रोज इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, भिखारी से बन जाएंगे राजा, कदम चूमेगी सफलता

जेलेंस्की ने लगाया ये आरोप

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने 14 अक्टूबर को खुफिया रिपोर्ट्स के हवाले से आरोप लगाया था कि नॉर्थ कोरिया रूस को न केवल हथियार दे रहा है, बल्कि जंग लड़ने के लिए किम जोंग उन ने सैनिक भी भेजे हैं। जेलेंस्की ने जिस रिपोर्ट के हवाले से इस बात का दावा किया था। उसके मुताबिक 3 अक्टूबर को दोनेत्स्क के करीब हुए एक मिसाइल हमले में 20 से ज्यादा सैनिकों की मौत हुई थी, इन सैनिकों में से 6 नॉर्थ कोरिया के जवान थे। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, फरवरी 2022 से शुरू हुई इस युद्ध में नॉर्थ कोरिया रूस को हथियार करने वाले प्रमुख देशों में से एक है।

कौन हैं दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देश, जानें भारत कौन से नंबर पर?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.