होम / Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews

Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 29, 2024, 2:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Elon Musk: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क रविवार को एक अघोषित यात्रा पर बीजिंग पहुंचे। जहां उनसे वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करने की उम्मीद है। इस यात्रा का मकसद फुल सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के रोलआउट और विदेशों में डेटा ट्रांसफर करने की अनुमति पर चर्चा की जा सके। चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि उन्होंने बीजिंग में प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की, जिसके दौरान ली कियांग ने एलन मस्क से कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को अमेरिका-चीन आर्थिक और व्यापार सहयोग का एक सफल उदाहरण माना जा सकता है।

एलन मस्क ने एक्स पर शेयर की तस्वीर

एलन मस्क ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के साथ प्रधानमंत्री के साथ अपनी मुलाकात की पुष्टि की। एलन मस्क ने प्रधानमंत्री के साथ एक तस्वीर के साथ पोस्ट किया और कहा, “प्रधानमंत्री ली कियांग से मिलकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हम एक-दूसरे को कई सालों से जानते हैं, शंघाई के शुरुआती दिनों से।”

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews

टेस्ला ने 2018 में किया समझौता

टेस्ला ने 2018 में शंघाई में एक प्लांट के लिए चीनी अधिकारियों के साथ समझौता किया, जो अमेरिका के बाहर उसका पहला प्लांट होगा। अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण फुल सेल्फ-ड्राइविंग या FSD शुरू किया था, लेकिन ग्राहकों के आग्रह के बावजूद इसे अभी तक चीन में उपलब्ध नहीं कराया है, जो वैश्विक स्तर पर इसका दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

एलन मस्क ने इस महीने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए FSD को “बहुत जल्द” उपलब्ध करा सकता है। Xpeng जैसे प्रतिद्वंद्वी चीनी वाहन निर्माता इसी तरह के सॉफ्टवेयर को शुरू करके टेस्ला पर बढ़त हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। एलन मस्क देश में एकत्र किए गए डेटा को अपनी स्वायत्त ड्राइविंग तकनीकों के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए विदेश में स्थानांतरित करने की स्वीकृति प्राप्त करना चाहते हैं। टेस्ला ने 2021 से अपने चीनी बेड़े द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा को चीनी नियामकों द्वारा आवश्यक रूप से शंघाई में संग्रहीत किया है और किसी भी डेटा को वापस संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित नहीं किया है।

चीनी सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने एलोन मस्क की ली कियांग से मुलाकात के बारे में अपनी रिपोर्ट में यह नहीं बताया कि दोनों ने एफएसडी या डेटा पर चर्चा की थी या नहीं। इससे पहले, सरकारी रेडियो द्वारा प्रसारित एक अलग रिपोर्ट में कहा गया था कि ली कियांग ने चल रहे बीजिंग ऑटो शो का दौरा किया था और इस बारे में टिप्पणी की थी कि कैसे चीन के स्मार्ट न्यू एनर्जी व्हीकल (एनईवी) क्षेत्र ने बाजार में अग्रणी स्थान प्राप्त किया है और देश को कड़ी मेहनत करनी होगी और अपने लाभों को बनाए रखना होगा।

इनसे की मुलाकात

एलोन मस्क ने बीजिंग ऑटो शो के आयोजक, चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के प्रमुख सरकारी अधिकारी रेन होंगबिन से भी मुलाकात की, सरकारी मीडिया ने बताया।

एलोन मस्क ने सरकारी मीडिया से जुड़े एक उपयोगकर्ता द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, “चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रगति देखना अच्छा है। भविष्य में सभी कारें इलेक्ट्रिक होंगी।” एलन मस्क की यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत की अपनी योजनाबद्ध यात्रा को रद्द करने के ठीक एक सप्ताह बाद हुई है, उन्होंने “टेस्ला के बहुत भारी दायित्वों” का हवाला दिया।

10% को नौकरी से निकाल देगी

कंपनी ने इस महीने कहा कि वह अपने वैश्विक कार्यबल के 10% को नौकरी से निकाल देगी, क्योंकि वह बिक्री में गिरावट और चीनी ब्रांडों के नेतृत्व में ईवी के लिए बढ़ते मूल्य युद्ध से जूझ रही है। अमेरिकी ऑटो सुरक्षा नियामकों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि क्या टेस्ला द्वारा दिसंबर में अमेरिका में 2 मिलियन से अधिक वाहनों को वापस बुलाने की घोषणा की गई थी, ताकि नए ऑटोपायलट सुरक्षा उपाय लगाए जा सकें, जो दुर्घटनाओं की एक श्रृंखला के बाद पर्याप्त था।

India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GV Prakash Kumar ने पत्नी Saindhavi से तोड़ा रिश्ता, इस वजह से नहीं रहना चाहते साथ – Indianews
Lok Sabha Election: पूर्वजों का नाम लेकर सहानुभूति की राजनीति खेल रहे राहुल! जानें चुनाव से पहले पंडित नेहरू और दादी इंदिरा को याद करने का तर्क-Indianews
Micro Cheating: कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं कर रहा है आपको माइक्रो-चीट, जानिए इन कुछ संकेतो से-Indianews
Delhi-Meerut Expressway: काशी टोल प्लाजा पर कार चालक की दांबगई, महिला कर्मचारी को मारी टक्कर-Indianews
Hair Care: कॉफी से बढ़ा सकते है बालों की खुबसूरती, क्या है इसके इस्तेमाल करने का आसान तरीका – Indianews
Malaika Arora के बेटे ने मदर्स डे पर कर दी ये हरकत, शेयर की व्हाट्सएप चैट – Indianews
Aaj ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
ADVERTISEMENT