Thursday, May 19, 2022
HomeInternationalलगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बने Emmanuel Macron, चुनाव में इस...

लगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बने Emmanuel Macron, चुनाव में इस नेता को दी मात

French Presidential Election Result 2022: फ्रांस में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इमैन्युअल मैक्रां (Emmanuel Macron) दोबारा से राष्ट्रपति बनने में कामयाब रहे हैं. इस जीत के बाद उन्हें दुनियाभर से बधाइयां मिल रही हैं।

French Presidential Election Result 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। फ्रांस में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इमैन्युअल मैक्रां (Emmanuel Macron) दोबारा से राष्ट्रपति बनने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने सीधे चुनाव में अपनी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी Marine Le Pen को हराया।
सीधे चुनाव में मरीन ले पेन को हराया। Emmanuel Macron को चुनाव में 58.2 प्रतिशत वोट हासिल हुए। जबकि Marine Le Pen केवल 41.8 फीसदी वोट ही हासिल कर पाई. उधर, मैक्रों की जीत के बाद पेरिस के एफिल टावर के पास उनके समर्थकों ने जीत का जश्न मनाया। उन्होंने एफिल टावर के पास पार्क में रिजल्ट जारी होते ही फ्रेंच और यूरोपीय संघ के झंडे लहराते हुए एक-दूसरे को बधाई दी।

4.80 करोड़ मतदाताओं ने डाले वोट
रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में हुए राष्ट्रपति चुनाव में 4.80 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले थे. फ्रांस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के 2 चरण होते हैं। 10 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव के लिए वोट डाले गए थे। इस बार राष्ट्रपति पद की दौड़ में इस बार 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। मौजूदा राष्ट्रपति 44 साल के इमैनुएल मैक्रों (emmanuel macron) को चुनाव में सबसे कड़ी टक्कर दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली मरीन ले पेन से मिल रही थी।

French Presidential Election Result 2022
French Presidential Election Result 2022

पेन ने हिजाब पर दिखाई थी सख्ती
ले पेन ने पहले चरण के चुनाव से पहले 7 अप्रैल को घोषणा की थी कि अगर वो राष्ट्रपति बनती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा। ले पेन ने कहा था कि जिस तरह गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य बनाया गया है, उसी तरह ये फैसला भी लागू किया जाएगा। उनकी इस घोषणा का फ्रांस में रहने वाले मुसलमान विरोध कर रहे थे, जबकि स्थानीय ईसाई इसके समर्थन में थे। माना जा रहा है कि मरीन के इस ऐलान के बाद मुसलमानों ने मैक्रां के पक्ष में वोटिंग की।

French Presidential Election Result 2022
Marine Le Pen

दुनियाभर से मिल रही जीत की बधाई
France 24 चैनल के मुताबिक इस जीत के बाद Macron को दुनियाभर से बधाइयां मिल रही हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने इंग्लिश और फ्रेंच में ट्वीट करके उन्हें जीत की बधाई दी है। उनके साथ ही इटली के पीएम Mario Draghi ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर उन्हें बधाई भेजी है।

वर्ष 2016 में पहली बार बने राष्ट्रपति
उनकी प्रतिभा को देखते हुए वर्ष 2014 में उन्हें फ्रांस का वित्त मंत्री बनाया गया। वर्ष 2016 में वे पहली बार फ्रांस के राष्ट्रपति बने और अब लगातार दूसरी बार इस पद पर आसीन होने में कामयाब रहे हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के जवान ने लगाई झाड़ू, वायरल हुआ वीडियो

यह भी पढ़ें : रुपाली गांगुली को मिला बेस्‍ट ऐक्‍ट्रेस इंडियन टेलीविजन अवॉर्ड्स 2022, हर्षद चोपड़ा ने भी जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड

यह भी पढ़ें : पूजारी के कपड़े उतरवाने वाला दारोगा सस्पेंड, पुलिस को ट्विटर पर मिली थी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular