होम / G-20 Meeting In Srinagar: आज से कश्मीर में जी-20 की बैठक, तुर्की और चीन नहीं लेंगे हिस्सा, सऊदी भी शामिल नहीं

G-20 Meeting In Srinagar: आज से कश्मीर में जी-20 की बैठक, तुर्की और चीन नहीं लेंगे हिस्सा, सऊदी भी शामिल नहीं

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 22, 2023, 11:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 Meeting In Srinagar, श्रीनगर: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से श्रीनगर में जी20 देशों के बैठक होनी वाली है। अगस्त 2019 में केंद्र द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने और उसके राज्य का दर्जा छीन लेने के बाद इस क्षेत्र में यह इस तरह का पहला अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों और शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर या SKICC की ओर जाने वाली सड़कों को शानदार रूप दिया गया है।

  • चीन और तुर्की ने विरोध किया
  • सऊदी ने पंजीकरण नहीं किया
  • सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जी20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शिंगा ने कहा कि भारत अपनी जी20 अध्यक्षता का आधा समय पूरा हो चुका है। अब तक देश भर में 118 बैठकें हो चुकी हैं। बैठक में जी20 के सदस्य देशों के लगभग 60 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। चीन, तुर्की और सऊदी अरब ने जी-20 की इस बैठक में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है।

चीन ने विरोध किया

चीन ने कश्मीर में G20 बैठक आयोजित करने का विरोध किया है, जबकि सऊदी अरब ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को कहा, “चीन विवादित क्षेत्रों में किसी भी रूप में जी20 बैठक आयोजित करने का दृढ़ता से विरोध करता है और ऐसी बैठकों में शामिल नहीं होगा।”

भारत की कड़ी प्रतिक्रिया

भारत ने यह कहते हुए आपत्ति का प्रतिकार किया कि वह अपने क्षेत्र में बैठकें करने के लिए स्वतंत्र है। इसने कहा कि चीन के साथ सामान्य संबंधों के लिए उसकी सीमा पर अमन-चैन जरूरी है। श्रीनगर में अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है। समुद्री कमांडो और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों को जमीन से हवा में सुरक्षा कवर के हिस्से के रूप में तैनात किया गया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ड्रोन रोधी इकाइयों को सक्रिय कर दिया गया है और संवेदनशील स्थानों और प्रतिष्ठानों पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। सेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के हजारों जवान सुरक्षा ग्रिड का हिस्सा है।

शहरों में शानदार तैयारी

बैठक को देखते हुए श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत फुटपाथों और सड़कों को एक नया रूप दिया गया है। जबकि झेलम रिवरफ्रंट को कंक्रीट के फुटपाथ बिछाकर पुनर्निर्मित किया गया था, पोलोव्यू बाजार, श्रीनगर की सबसे अच्छी खरीदारी की जगहों को शानदार रूप दिया गया था। बाजार का फोर लेन रोड लिंक बंद कर दिया गया है। यह अब टाइलों के साथ बिछाया गया है और केवल पैदल चलने वालों के लिए बाजार बन गया है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT