होम / G-20 शिखर सम्मेलन में रूस और चीन के राष्ट्रपति के शामिल नहीं होने की ये है वजह! विदेश मंत्री ने खोले राज

G-20 शिखर सम्मेलन में रूस और चीन के राष्ट्रपति के शामिल नहीं होने की ये है वजह! विदेश मंत्री ने खोले राज

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 6, 2023, 11:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 Summit: इस बार भारत के द्वारा जी-20 (G-20) की अध्यक्षता की जा रही है। इस अहम बैठक के लिए सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और इसका आयोजन 9-10 सितंबर 2023 को राजधानी दिल्ली (G-20 Summit In Delhi) में भारत की मेजबानी में होने वाला है। इस सम्मेलन में कई देशों के नेता अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। तो वहीं कुछ ने शामिल होने से इंकार कर दिया है। ऐसे में रूस के राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति के शामिल नहीं होने पर विदेश मंत्री ने न्यूज एजेंसी ANI से खास बात चीत की।

हर कोई बहुत गंभीरता के साथ आ रहा

G-20 शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति के शामिल नहीं होने पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “मुझे लगता है कि G20 में अलग-अलग समय पर कुछ ऐसे राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री रहे हैं जिन्होंने कुछ कारणवश न आने का फैसला किया है। लेकिन उस अवसर पर जो भी उस देश का प्रतिनिधि होता है, वह अपने देश और उसकी स्थिति को सामने रखता है। मुझे लगता है कि हर कोई बहुत गंभीरता के साथ आ रहा है।”

राष्ट्रीय स्थिति को सामने रखने की कोशिश

रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि वे चाहते हैं कि यूक्रेन संकट पर उनके विचार को G20 के भाषण में शामिल किया जाए और क्या शिखर सम्मेलन से पहले शक्ति प्रदर्शन शुरू हो गया है? इस सवाल के जवाब में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा,” मेरे लिए कोई भी अपनी राष्ट्रीय स्थिति को सामने रखने की कोशिश करेगा। यदि आप चाहें तो अपनी बातचीत की स्थिति को अधिकतम करने की कोशिश करेंगे। मुझे लगता है कि आपको इंतजार करना चाहिए और देखना चाहिए कि बातचीत में वास्तव में क्या होता है और इसे पहले से ही इस आधार पर नहीं आंकना चाहिए कि एक अवसर पर क्या कहा जा सकता है और एक अवसर पर जो कहा गया था उसकी मीडिया व्याख्या क्या हो सकती है।”

ये भी पढ़ें –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS GT: कोलकता और गुजरात के बीच मुकाबला आज, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
Priyanka Chopra ने एक बच्ची की फोटो शेयर कर कुछ देर बाद किया डिलीट, नेटिज़न्स ने दिए ऐसे रिएक्शन -Indianews
Health Report: तले हुए फूड पदार्थों में लिपिड ऑक्सीकरण उत्पादों के द्वारा प्रस्तुत क्रोनिक गैर-संचारी रोग का खतरा-Indianews
CSK VS GT: गुजरात और कोलकाता को बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
KKR VS GT: कोलकता को हरा प्लेऑफ की रेस में बनी रहना चाहेगी गुजरात, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
पति Sanjay Kapoor के एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर पर महीप कपूर ने किया चौकाने वाला खुलासा, कही यह बात -Indianews
Mumbai Rain: धूल भरी आंधी के साथ मुंबई में बारिश, घाटकोपर इलारे में गिरा बिलबोर्ड-Indianews
ADVERTISEMENT