होम / G-20 Summit: हम भारत है, हमें पता है कि विश्व को कैसे संभालना है हमने यह दिखाया है कि हम विश्व को संभाल सकते हैं: एस. जयशंकर

G-20 Summit: हम भारत है, हमें पता है कि विश्व को कैसे संभालना है हमने यह दिखाया है कि हम विश्व को संभाल सकते हैं: एस. जयशंकर

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 6, 2023, 10:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 Summit: इस बार भारत के द्वारा जी-20 (G-20) की अध्यक्षता की जा रही है। इस अहम बैठक के लिए सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और इसका आयोजन 9-10 सितंबर 2023 को राजधानी दिल्ली (G-20 Summit In Delhi) में भारत की मेजबानी में होने वाला है। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशों के नेता अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। ऐसे में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर बाइडेन की यात्रा के दौरान एजेंडे को लेकर न्यूज एजेंसी  ANI से खास बात चीत की।

नेताओं को जायजा लेने का अवसर

राष्ट्रपति बाइडेन की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय स्तर पर क्या चर्चा होगी और एजेंडे में क्या हो सकता है, पूछे जाने पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा,”प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा बहुत मजबूत रही है, नतीजों और परिणामों की दृष्टि से मजबूत रही है। दोनों प्रणालियाँ, भारतीय प्रणाली और अमेरिकी प्रणाली काम करने में व्यस्त हैं और इस साल जून में जिन बातों पर सहमति बनी थी उनमें से कई को लागू करने की कोशिश कर रही हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि इससे नेताओं को जायजा लेने का अवसर मिलेगा।”

हमें पता है कि विश्व को कैसे संभालना है

अमेरिकी राष्ट्रपति की मौजदूगी किसी भी सम्मेलन में हावी हो जाने के सवाल पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा,”सभी राष्ट्राध्यक्ष सुचारू रूप से आएंगे और किसी को किसी के लिए इंतजार नहीं करना होगा… हम भारत है, हमें पता है कि विश्व को कैसे संभालना है और पिछले 10 सालों में हमने यह दिखाया है कि हम कैसे विश्व को संभाल सकते हैं।”

ये भी पढ़ें –

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT