होम / G20 News: G20 सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, मोरक्को में भीषण भूकंप पर जताया दुख

G20 News: G20 सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, मोरक्को में भीषण भूकंप पर जताया दुख

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 9, 2023, 4:13 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), G20 News: भारत G20 सम्मेलन का आगाज कर रहा है। शनिवार (9 सितंबर 2023) को G20 सिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन में भाग लेने वाले दुनिया भर से आए कई देशों के प्रमुख का स्वागत किया। G20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने स्वागत भाषण से आगाज किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भारत की अध्यक्षता में ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास’ का जिक्र किया।

मोरक्को में भीषण भूकंप पर जताया दुख

प्रधानमंत्री मोदी ने मोरक्को में भीषण भूकंप से हुई तबाही पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि दुख की इस घड़ी में पूरी दुनिया मोरक्को के साथ है और भारत हर संभव मदद के लिए तैयार है। बता दें मोरक्को में शुक्रवार (8 सितबंर) को देर रात अचानक भयकर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके इतने भयकर थे कि इसमें कम से कम 296 लोगों की मौत की सुचना मिली है। इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई ।

भरोसे की कमी से जूझ रही है दुनिया

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोविड के बाद दुनिया भरोसे की कमी से जूझ रही है। उन्होनें रुस और यूक्रेन का नाम लिए बीना कहा की भरोसे की कमी को युद्ध ने और गहरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम ऐसे वक्त में रह रहे हैं जब अभी तक सदियों पुराने दिक्कतों के जवाब तलाशे जा रहे हैं। ऐसे में मानव-केंद्रित रास्ते पर चलकर हमारी जिम्मेदारियों को पूरा करने की जरूरत है।

60 से ज्यादा शहरों में आयोजित हुए 200 से ज्यादा कार्यक्रम 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की G20 अध्यक्षता देश के अंदर और बाहर ‘सबका साथ’ समावेशन का प्रतीक बन गई है। भारत में यह जनता का G20 बन चुका है, करीब 60 से ज्यादा शहरों में 200 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित हुए।

भरोसे में कमी पर हासिल कर सकते हैं जीत 

‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ का विचार दुनिया के लिए मार्गदर्शक हो सकता है। अगर हम कोविड को हरा सकते हैं तो युद्ध की वजह से जो भरोसे में कमी आई है हम उस पर भी जीत हासिल कर सकते हैं।

विश्व की भलाई के लिए हम साथ मिलकर चलें

पीएम मोदी ने कहा G20 अध्यक्ष के तौर पर, भारत पूरी दुनिया से एक-दूसरे के प्रति भरोसे की कमी को भरोसे में बदलने की अपील करता है। वक्त आ गया है कि विश्व की भलाई के लिए हम साथ मिलकर चलें।

अफ्रीकी संघ को स्थायी जी20 सदस्य बनाने की पेशकश की 

पीएम मोदी ने कहा भारत ने अफ्रीकी संघ (एयू) को स्थायी जी20 सदस्य बनाने की पेशकश की है, मुझे विश्वास है कि सभी सदस्य इस प्रस्ताव से सहमत होंगे। शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पीएम मोदी ने कहा, ‘आप सभी के समर्थन से, मैं अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं’।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL के टिकट के चक्कर में बेंगलुरु के व्यक्ति को लगा 3 लाख का चूना, मामला जान उड़ जाएंगे होश-Indianews
MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
ADVERTISEMENT