होम / Gurpatwant Singh Pannu: पन्नू की हत्या की कोशिश मामले में टॉप अमेरिकी अधिकारी पहुंचे भारत, जानें क्या हुई बात

Gurpatwant Singh Pannu: पन्नू की हत्या की कोशिश मामले में टॉप अमेरिकी अधिकारी पहुंचे भारत, जानें क्या हुई बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 5, 2023, 10:23 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Gurpatwant Singh Pannu: अमेरिका के प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन फाइनर ने सोमवार को भारत में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने अमेरिकी धरती पर सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की कथित विफल साजिश की जांच के लिए नई दिल्ली द्वारा एक जांच पैनल के गठन का उल्लेख किया।

अमेरिका ने भारत पर लगाया था ये आरोप

व्हाइट हाउस ने सोमवार को एक बयान में कहा, ” फाइनर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में घातक साजिश की जांच के लिए भारत द्वारा एक जांच समिति की स्थापना और जिम्मेदार पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने के महत्व को स्वीकार किया।”

पिछले हफ्ते, अमेरिकी न्याय विभाग ने आरोप लगाया कि भारत सरकार के एक अधिकारी ने अमेरिकी धरती पर प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस के नेता पन्नून की हत्या की असफल साजिश का निर्देश दिया, जबकि इसने हत्या के प्रयास को अंजाम देने के आरोपी एक व्यक्ति के खिलाफ आरोपों की घोषणा की। पन्नुन संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का दोहरा नागरिक है।

न्याय विभाग ने एक अभियोग में भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर सिख अमेरिकी व्यक्ति की हत्या की साजिश में उनकी कथित भूमिका के लिए भाड़े पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया। गुप्ता पर एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर हत्या को अंजाम देने के लिए एक हत्यारे को भर्ती करने और भुगतान करने का आरोप है।

अमेरिका द्वारा प्रसारित चिंताओं की जांच करेगा- भारत

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने जवाब में अपने एक सरकारी अधिकारी के इस साजिश से जुड़े होने पर चिंता व्यक्त की, जिससे उसने खुद को सरकारी नीति के खिलाफ बताते हुए अलग कर लिया। भारत ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह औपचारिक रूप से अमेरिका द्वारा प्रसारित चिंताओं की जांच करेगा, और 18 नवंबर को गठित पैनल के निष्कर्षों पर “आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई” करेगा।

घटना की खबर दो महीने बाद आई जब कनाडा ने कहा कि जून में वैंकूवर उपनगर में एक अन्य खालिस्तानी आतंकवादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के “विश्वसनीय” आरोप थे, जिसे भारत ने खारिज कर दिया है।

भारत और अमेरिका के लिए नाजुक यह मुद्दा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, सीआईए निदेशक बिल बर्न्स और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने हाल के हफ्तों में अपने भारतीय समकक्षों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है। यह मुद्दा भारत और अमेरिका दोनों के लिए बेहद नाजुक है क्योंकि वे दोनों लोकतंत्रों के लिए खतरा माने जाने वाले चीन के प्रभुत्व के सामने घनिष्ठ संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

इन सभी मुद्दों पर हुई चर्चा

बता दें कि भारत सरकार लंबे समय से भारत के बाहर सिख अलगाववादी समूहों की मौजूदगी के बारे में शिकायत करती रही है। भारत इन्हें सुरक्षा की ख़तरे के रूप में देखता है। समूहों ने खालिस्तान के लिए आंदोलन या भारत से अलग एक स्वतंत्र सिख राज्य की मांग को जीवित रखा है।

फाइनर ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने मध्य पूर्व के घटनाक्रमों पर भी चर्चा की, जिसमें इज़राइल-हमास युद्ध, युद्ध के बाद गाजा की योजना और लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हाल के हमले शामिल हैं।

ये भी पढ़े-

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

New Zealand: ऑस्ट्रेलिया जा रहे विमान की इंजन में लगी आग, न्यूज़ीलैंड में सुरक्षित उतारे गये यात्री-Indianews
Lok Sabha Speaker: 26 जून को होगा स्पीकर के नाम का ऐलान, सूची में ओडिशा-आंध्र के नेताओं के नाम भी शामिल -IndiaNews
Nuclear Weapons: पाकिस्तान से अधिक है भारत के पास परमाणु हथियार, ड्रैगन ने भी बढ़ाया हथियारों का जखीरा -IndiaNews
Prachand Helicopter: HAL बनाएगा 156 प्रचंड हेलिकॉप्टर, रक्षा मंत्रालय ने दिया हजारों करोड़ का टेंडर -IndiaNews
Elon Musk: जानें एलन मस्क EVM हैक दावे पर क्या है लोगों की राय-Indianews
Bengal Train Accident: क्या है कंचनजंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी हादसे की बड़ी वजह, जानें लोगों की राय-Indianews
Kerala: केरल स्वास्थ्य विभाग ने एवियन फ्लू प्रकोप की रोकथाम के लिए जारी किए दिशानिर्देश-Indianews
ADVERTISEMENT