होम / Hajj Yatra 2024: हज यात्रा को लेकर सख्त हुई सऊदी अरब की सरकार, रखी ये बड़ी शर्तें-Indianews

Hajj Yatra 2024: हज यात्रा को लेकर सख्त हुई सऊदी अरब की सरकार, रखी ये बड़ी शर्तें-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 9, 2024, 8:05 am IST
India News(इंडिया न्यूज), Hajj Yatra 2024: मुस्लिम धर्म में कहा जाता है कि हज की यात्रा करना उनके लिए जरूरी होता है क्योंकि वो उनकी आस्था का प्रतीक है। हर साल हज यात्रा पर बहुत से लोग भारत से और अलग देशों से सऊदी अरब की ओर जाते हैं। इस साल 14-19 जून के बीच हज किया जा रहा है। इस साल हज को लेकर सऊदी अरब की सरकार ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिनका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना देना होगा और कुछ मामलों में जेल के साथ-साथ निर्वासन के भी आदेश हैं। आइए इस खबर में जानते हैं पूरी जानकरी.. 

हज यात्रा 2024 

सऊदी मंत्रालय ने कहा कि नियम तोड़ने वाले जितनी बार नियम तोड़ेंगे, उन पर उतनी ही बार 2,666 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा। मंत्रालय का कहना है कि यह जुर्माना इसलिए लगाया जा रहा है ताकि हज करने वाले सुरक्षित और आरामदायक तरीके से हज कर सकें। उनकी आस्था के बीच कोई बाधा उत्पन्न न हो इसलिए हज यात्रा को लेकर इतनी सख्ती बरती जा रही है। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा है कि हज नियमों और निर्देशों का उल्लंघन करने वालों को अपनी गाड़ी में यात्रा कराने वालों को भी सजा दी जाएगी। ड्राइवर को छह महीने के जेल के साथ 50,000 रियाल. भारतीय मुद्रा में देखें तो 11 लाख, 13 हजार 352 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

India News PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News

बिना हज परमिट वाले मुसलमानों को हज यात्रा कराने वाले वाहन को जब्त करने का आदेश दिया जाएगा और अगर उल्लंघन करने वाला प्रवासी है तो जेल की सजा काटने के बाद उसे निर्वासित कर दिया जाएगा। इसी के साथ अवैध रूप से यात्रा करने वालों की संख्या के अनुसार जुर्माना बढ़ता जाएगा। तो ये बेहतर है कि आप सभी नियमों का पालन करें वरना ये आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 

हज यात्रा करने से पहले ये जरूरी है कि आप अपना रजिस्ट्रेशन करें क्योंकि ये बिना टीकाकरण ये संभव नहीं कि आप यात्रा का विचार करें। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इन चरणों का पालन करना पड़ेगा।

– Sehaty ऐप पर रजिस्ट्रेशन ताकि ये पता चल सके कि आपका सभी तरह का टीकाकरण हुआ है कि नहीं।

-सऊदी अरब के अंदर रह रहे लोगों ने पिछले पांच सालों के अंदर कोविड-19 वैक्सीन, इन्फ्लूएंजा वैक्सीन और मेनिनजाइटिस का वैक्सीन लिया हो।

– हज के लिए आ रहे विदेशियों को अपने आगमन से कम से कम 10 दिन पहले या पिछले पांच सालों में Neisseria meningitidis का वैक्सीन लगवाना जरूरी है और उनका पोलियो टीकाकरण भी जरूर हुआ होना चाहिए।

India News Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News

हज जाने वालों के लिए शर्तें

– एक वैध पासपोर्ट होना बहुत जरूरी है।

– कम से कम 12 साल की उम्र होनी चाहिए।

-कोविड-19, सीजनल फ्लू, और मेनिनजाइटिस का वैक्सीन लगी होनी चाहिए।

– एक हेल्थ सर्टिफिकेट जो बताता हो कि हज यात्री सभी तरह के संक्रामक रोगों से मुक्त है ताकि ये सब के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव न डाल सके।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT