होम / खड़ा हो गया इजरायल का एक और दुश्मन, सिनवार की मौत पर नेतन्याहू को दे डाली ये धमकी, अब नाम सुनते ही थर-थर कांप रहा यहूदी देश!

खड़ा हो गया इजरायल का एक और दुश्मन, सिनवार की मौत पर नेतन्याहू को दे डाली ये धमकी, अब नाम सुनते ही थर-थर कांप रहा यहूदी देश!

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 19, 2024, 8:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Hamas New Chief Khalil Hayya: इजरायल ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को हमास प्रमुख याह्या सिनवार गिराया। इसके बाद अब हमास ने अपना नया प्रमुख चुन लिया है। आजाद फिलिस्तीन के लिए लड़ने वाले संगठन ने खलील हय्या को अपना नया प्रमुख बनाया गया है। दरअसल, मौजूदा संघर्ष में हमास के शीर्ष नेतृत्व के कई प्रमुख सदस्य मारे जा चुके हैं। ऐसे में सिनवार के उत्तराधिकारी को लेकर कई नाम चर्चा में थे। इसमें खालिद मेशाल का नाम भी शामिल था। हालांकि, हमास ने खलील अल-हय्या को अपना नेता चुना। हय्या फिलहाल कतर में रह रहे हैं। बता दें कि, साल 2007 में गाजा में इजरायली हवाई हमले के दौरान उनका पूरा परिवार मारा गया था।

संघर्ष विराम की इच्छा जताई थी

बता दें कि, इस साल अप्रैल में संघर्ष विराम वार्ता में गतिरोध के बीच अल-हय्या ने इजरायल के साथ पांच साल या उससे अधिक समय के लिए संघर्ष विराम पर सहमत होने की इच्छा जताई थी। एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, उसने कहा था कि अगर स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना होती है तो हमास हथियार डालकर राजनीतिक पार्टी बन जाएगा। रॉयटर्स के अनुसार, अल-हय्या पर हनीयेह और सिनवार दोनों का भरोसा था। उसने हमास की वार्ता टीम का नेतृत्व किया है और ईरान के साथ उसके मजबूत संबंध हैं।

रूस और यूक्रेन युद्ध में आया बड़ा मोड़, पुतिन ने बनाया ये खास महाप्लान! जेलेंस्की को क्यों लौटाई दुखों से खड़ा पहाड़?

हय्या ने की सिनवार की मौत की पुष्टि

हमास ने अपने शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि इससे हम और मजबूत होंगे। हमास के नए प्रमुख खलील अल-हय्या ने अपने समूह के नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की। अल-हय्या ने एक बयान में दोहराया कि वे 7 अक्टूबर के इजरायली हमले में पकड़े गए इजरायली बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेंगे। उसने आगे कहा कि जब तक कि घेरे हुए फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर आक्रमण बंद नहीं हो जाता और इजरायली सेना वापस नहीं चली जाती। हमास के नए प्रमुख ने कहा कि गाजा पर आक्रमण समाप्त होने और गाजा से वापसी होने से पहले वे कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे। साथ ही मौत कब्जा करने वालों के लिए अभिशाप बन जाएगी।

सिद्धार्थनगर में बड़ा हादसा, सिद्धार्थनगर में शारदा नदी में गिरी बस, भयावह हादसे में 3 लोगों की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.