होम / Israel-Hamas War: गाजा युद्धविराम के दूसरे दिन हमास ने दर्जनों बंधकों को रिहा किया, जानें पूरी अपडेट

Israel-Hamas War: गाजा युद्धविराम के दूसरे दिन हमास ने दर्जनों बंधकों को रिहा किया, जानें पूरी अपडेट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 26, 2023, 8:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: हमास ने संघर्ष विराम समझौते के तहत शनिवार देर रात 13 इजरायलियों और चार थाई नागरिकों के दूसरे बैच को रिहा कर दिया, इजरायली सेना ने कहा, फिलिस्तीन स्थित आतंकवादी समूह ने शुरू में कई घंटों तक आदान-प्रदान में देरी की और दावा किया कि इजरायल ने संघर्ष विराम की शर्तों का उल्लंघन किया है।

हमास ने 56 बंधकों को रिहा किया

इज़रायली सेना ने कहा कि रिहा किए गए बंधकों, जिनमें चार थाई भी शामिल थे, को इज़रायल स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्हें निगरानी के लिए और उनके परिवारों से मिलाने के लिए अस्पतालों में ले जाया जा रहा था। अल जजीरा ने इजरायली जेल अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि गाजा पट्टी से हमास द्वारा 13 इजरायली बंधकों और चार विदेशियों को रिहा किए जाने के बाद 39 फिलिस्तीनियों के दूसरे बैच को रिहा कर दिया गया है।

इज़राइल-हमास युद्ध और संघर्ष विराम समझौते पर शीर्ष अपडेट:

  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आदान-प्रदान में देरी के बाद, कतर, जिसने मिस्र के साथ सौदा करने में मदद की, ने कहा कि दो मध्यस्थ इज़राइल और हमास के बीच गतिरोध को दूर करने में कामयाब रहे हैं। बाद में, इज़राइल ने पुष्टि की कि हमास ने 13 इज़राइलियों – आठ बच्चों और पांच महिलाओं – को गाजा में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति को सौंप दिया था। इजराइली अधिकारियों ने कहा कि वहां से, उन्हें राफा क्रॉसिंग के पार एक काफिले में मिस्र ले जाया गया और फिर इज़राइल ले जाया गया, जहां उन्हें अस्पतालों में पहुंचाया गया। चार थाई नागरिकों को भी रिहा कर दिया गया।
  • इस बीच, टेलीविज़न छवियों में फिलिस्तीनी बंदियों का पूर्वी यरुशलम में स्वागत किया जा रहा है। रिहा होने के लिए सूचीबद्ध सबसे प्रमुख व्यक्ति 38 वर्षीय इसरा जाबिस थीं, जिन्हें 2015 में एक चौकी पर अपनी कार में गैस सिलेंडर में विस्फोट करने, एक पुलिस अधिकारी को घायल करने का दोषी ठहराया गया था और 11 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।
  • इससे पहले समझौते के पटरी से उतरने का खतरा पैदा हो गया था क्योंकि हमास ने कहा था कि वह बंधकों की रिहाई के शनिवार के निर्धारित दूसरे दौर में तब तक देरी कर रहा है जब तक कि इज़राइल उत्तरी गाजा में सहायता ट्रकों को जाने देने की प्रतिबद्धता सहित सभी संघर्ष विराम शर्तों को पूरा नहीं कर लेता।
  • हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने कहा कि शुक्रवार से गाजा में प्रवेश करने वाले 340 सहायता ट्रकों में से केवल 65 ही उत्तरी गाजा तक पहुंचे हैं, जो “इजरायल की सहमति के आधे से भी कम है।” इज़राइल रक्षा बलों या आईडीएफ ने कहा कि गाजा पट्टी के अंदर, सहायता का वितरण संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा लागू किया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने पुष्टि की कि शनिवार को उत्तरी गाजा में सहायता के 61 ट्रक पहुंचाए गए, जो 7 अक्टूबर के बाद से सबसे बड़ी संख्या है। इनमें भोजन, पानी और आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति शामिल थी।
  • शनिवार की अदला-बदली शुक्रवार को हमास द्वारा इजरायली जेलों से रिहा किए गए 39 फिलिस्तीनी महिलाओं और युवाओं के बदले में बच्चों और बुजुर्गों सहित अन्य 13 इजरायली बंधकों को मुक्त करने के बाद हुई है।
    कूटनीति से परिचित एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि हमास इजराइल के साथ सहमत चार दिवसीय संघर्ष विराम को जारी रखेगा, यह लड़ाई में पहला पड़ाव है क्योंकि हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में तोड़फोड़ की थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 240 बंधकों को ले लिया था।
  • उस हमले के जवाब में, इज़राइल ने गाजा चलाने वाले हमास आतंकवादियों को नष्ट करने की कसम खाई है, जो एन्क्लेव पर बम और गोले दाग रहे हैं और उत्तर में जमीनी हमले कर रहे हैं। फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को दावा किया कि जवाबी हमले में अब तक कम से कम 14,800 लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग 40% बच्चे हैं।
  • आयरलैंड के प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने एक बयान में कहा कि शनिवार को हमास लड़ाकों द्वारा रिहा किए गए बंधकों के नवीनतम समूह में एक नौ वर्षीय आयरिश-इजरायली लड़की भी शामिल थी। वराडकर ने कहा, “यह एमिली हैंड और उनके परिवार के लिए बेहद खुशी और राहत का दिन है।” एमिली हैंड इस महीने की शुरुआत में बंदी बनाए जाने के दौरान नौ साल की हो गईं। उनके पिता थॉमस हैंड, जो आयरलैंड में पैदा हुए थे और बाद में इज़राइल चले गए, ने इस महीने की शुरुआत में समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि शुरू में उन्हें लगा कि उनकी बेटी हमले में मारी गई है।
  • इस बीच, इजरायली विदेश मंत्री ने कहा कि आईडीएफ की एक विशिष्ट इकाई और शिन बेट की सेनाएं अब इजरायली क्षेत्र में बंधकों के साथ हैं जो घर लौट आए हैं। इसमें कहा गया है, “उनकी चिकित्सा स्थिति का प्रारंभिक मूल्यांकन करने के बाद, हमारे बल लौटने वालों के साथ तब तक रहेंगे जब तक वे अस्पतालों में अपने परिवारों तक नहीं पहुंच जाते।”

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
Heatwave Alert: गुजरात के कई हिस्सों में 5 दिन के लिए हीटवेव अलर्ट, शिशु, बुजुर्ग रहें सावधान- Indianews
SRH vs PBKS: अभिषेक शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का आठ साल पुराना आईपीएल रिकॉर्ड- Indianews
Spam Call Block: अनचाही कॉल्स को रोकने के लिए सरकार ने कर ली ये तैयारी, नहीं आएंगे अब फर्जी कॉल- Indianews
Pakistan: डॉक्टर ने गलती से मरीज पर चला दी गोली, लोडेड पिस्तौल निकालने के दौरान हुई घटना- Indianews
UK Parliament: ‘अब की बार 400 पार…’, पीएम मोदी की सफलता के लिए ब्रिटेन की संसद के बाहर गूंजे नारे- Indianews
Reset Password: अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड कैसे करें रिकवर? बस अपनाएं ये स्टेप- Indianews
ADVERTISEMENT