होम / Health Canada Report: हेल्थ कनाडा की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, फाइजर के कोरोना टीके में मिला कुछ ऐसा जानकर दंग रह जाएंगे आप

Health Canada Report: हेल्थ कनाडा की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, फाइजर के कोरोना टीके में मिला कुछ ऐसा जानकर दंग रह जाएंगे आप

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 21, 2023, 6:39 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Health Canada Report: कोरोना टीके को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां हेल्थ कनाडा की एक रिपोर्ट के मुताबिक फार्मा कंपनी फाइजर के कोरोना टीके में कैंसर पैदा करने वाले सिमियन वायरस 40 (SV40) डीएनए सीक्वेंस मिला है। हालांकि, फाइजर ने इस डीएनए के बारे में पहले कोई खुलासा नहीं किया था। बता दें कि, हेल्थ कानाडा के रिपोर्ट के पुष्टी के बाद वैज्ञानिकों के बीच बहस भी शुरू हो गई है। जिसपर कुछ का कहना है कि, इस डीएनए में कैंसर पैदा करने की क्षमता है तो कुछ अन्य का मानना है कि इससे कोई खतरा नहीं है।

हेल्थ कनाडा का बयान

जानकारी के लिए बता दें कि, ऐसी खबर सामने आने के बाद हेल्थ कनाडा ने कहा, हम प्रायोजकों से अपेक्षा करते हैं कि वे जानकारी दाखिल करते वक्त प्लास्मिड के भीतर किसी भी जैविक रूप से कार्यात्मक डीएनए अनुक्रम की पहचान करें। प्रारंभिक फाइलिंग के समय फाइजर प्लास्मिड का पूरा डीएनए सीक्वेंस प्रदान किया गया था, प्रायोजक ने विशेष रूप से एसवी40 सीक्वेंस की पहचान नहीं की थी। इसके आगे नियामक ने कहा कि, वैज्ञानिकों केविन मैककर्नन और डॉ. फिलिप जे. बखॉल्ट्स ने सार्वजनिक रूप से इस साल की शुरुआत में टीकों में एसवी40 एन्हांसर की उपस्थिति का मुद्दा उठाया था।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT