होम / HIV Breakthrough: एड्स पैदा करने वाले वायरस खत्म, विशेषज्ञों का बड़ा दावा

HIV Breakthrough: एड्स पैदा करने वाले वायरस खत्म, विशेषज्ञों का बड़ा दावा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 20, 2024, 10:05 am IST

India News(इंडिया न्यूज), HIV Breakthrough: एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर से जुड़े विशेषज्ञों ने दावा किया है कि उन्होंने लैब प्रयोगों के दौरान संक्रमित कोशिकाओं से एचआईवी को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया है। उन्होंने जिस प्रक्रिया का उपयोग किया वह शब्द क्रिस्प है। क्रिस्प डीएनए स्ट्रैंड को काटने के लिए विशेष एंजाइमों का उपयोग करता है, यह उसी तरह काम करता है  जिस तरह कैंची काम करती है।

क्रिस्प से  किया गया वायरस खत्म

डॉ. एलेना हेरेरा-कैरिलो के मुताबिक, यह तकनीक वायरस का पता लगाना और उसे खत्म करना संभव बना सकती है। द सन ने उन्हें यह कहते हुए प्रजेंट किया कि, यह घोषित करना काफी जल्दबाजी होगी कि क्षितिज पर कोई इलाज है लेकिन ये प्रारंभिक निष्कर्ष बहुत उत्साहजनक हैं। चिकित्सा प्रौद्योगिकी में प्रगति के कारण 95% से अधिक ब्रिटिश लोगों में वायरस का स्तर इतना कम है कि यह उनके रक्त में नहीं पाया जा सकता है या प्रसारित नहीं किया जा सकता है। हालांकि, उन्हें लंबे समय का दवा है की आवश्यकता होती है। यह स्थिति अभी भी उन लोगों के लिए घातक हो सकती है जो अपनी बीमारी से अनजान हैं या गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच के बिना अविकसित देशों में रहते हैं।

ये भी पढ़े- Petrol Diesel Price Today: 20 मार्च को पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, अपने शहर में ईंधन का हाल 

लैब में किया वायरस को खत्म

एचआईवी का इलाज इतना कठिन होने के पीछे सबसे बड़ा कारण मरीज के जीन में खुद को स्थापित करने के बाद छोटे-छोटे अज्ञात हिस्सों में छिपने की इसकी क्षमता है। “हमारी अगली कार्रवाई वितरण मार्ग को अनुकूलित करके एचआईवी भंडार कोशिकाओं को लक्षित करना है। हमारा लक्ष्य सुरक्षा और प्रभावकारिता के बीच आदर्श संतुलन बनाना है। एचआईवी भंडार को बंद करने के लिए मनुष्यों में इलाज का नैदानिक ​​परीक्षण केवल किया जा सकता है उसके बाद विचार किया गया।

बता दें कि इस समय डॉ. हेरेरा-कैरिलो द्वारा उपयोग की जा रही तकनीक बहुत बड़ी है और संभवतः किसी जीवित विषय पर काफी कोशिका क्षति का कारण बन सकती है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि क्रिस्प्र जीन संपादन अंततः कैंसर, मनोभ्रंश, अंधापन और वंशानुगत विकारों का इलाज करने में सक्षम हो सकता है। द सन की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के डॉ. जोनाथन स्टॉय ने कहा कि, शरीर से एचआईवी को शुद्ध करने के लिए क्रिस्प्र-कैस9 तकनीक का उपयोग करके एड्स के इलाज का विचार बहुत आकर्षक है।” वह इस काम में शामिल नहीं थे।

ये भी पढ़े- Tulsi Upay: रंगभरी एकादशी के दिन तुलसी से होंगे ये चमत्कारी उपाय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT