होम / हांगकांग का पानी में तैरता रेस्टोरेंट दक्षिण चीन सागर में डूबा

हांगकांग का पानी में तैरता रेस्टोरेंट दक्षिण चीन सागर में डूबा

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 22, 2022, 1:35 pm IST

इंडिया न्यूज, (Hong Kong Floating Restaurant):
हांगकांग का मशहूर तैरता हुआ जंबो रेस्तरां दक्षिण चीन सागर में डूब गया है। हादसा हांगकांग के पैरासेल द्वीप के पास हुआ। इस रेस्टोरेंट के मलिकाना हक वाली कंपनी एबरडीन रेस्टोरेंट इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया कि दक्षिण चीन सागर में पारासेल द्वीप समूह के पास से गुजरते समय अचानक से तेज हवाएं चलने लगी। खराब मौसम के चलते यह रेस्टोरेंट के अंदर पानी भरी गया, जिसके बाद यह पानी में 1000 मीटर तक डूब गया है। हालांकि इस हादसे में किसी व्यक्ति के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन राहत और बचाव कार्य जारी है।

पर्यटकों के लिए रहा मुख्य आकर्षण का केंद्र

कंपनी ने बताया कि जंबो रेस्टोरेंट जहां डूबा है, वहां गहराई 1000 मीटर से ज्यादा है। इसी कारण बचाव व राहत कार्य में मुश्किल आ रही है। यह रेस्टोरेंट हांगकांग आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण हुआ करता था। जंबो फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की लंबाई लगभग 80 मीटर थी। इस रेस्टोरेंट में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ और हॉलीवुड के सुपरस्टार टॉम क्रूज के अलावा 30 लाख से अधिक मेहमान मशहूर कैंटोनीज व्यंजनों का स्वाद चख चुके हैं।

दूसरी जगह ले जाते समय हुआ हादसा

बताया गया है कि जंबो रेस्टॉरेंट के पानी में डुबने की घटना उस दौरान हुई, जब 46 साल बाद उसे बोटों द्वारा एक अन्य जगह ले जाया जा रहा था। पानी में तैरता यह रेस्टोरेंट 1976 में शुरू हुआ था। इसका कैंटोनीज खाना काफी मशहूर था।

मेंटेनैंस पर हर साल होता लाखों डॉलर का खर्चा

रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी एबरडीन रेस्तरां एंटरप्राइजेज के अनुसार इसके मेंटेनैंस पर ही हर साल लाखों डॉलर खर्च हो रहे थे। अत: इस तैरते होटल को चलाने की लागत बढ़ रही थी। कंपनी ने कहा कि इस रेस्टोरेंट के जल्द शुरू होने पर अभी कोई विचार नहीं है। इस तैरते हुए रेस्टोरेंट को कई नावों की मदद से दूर ले जाया गया है। इसे विदाई देने के लिए सैकड़ों लोग जमा हुए थे।

कोरोना महामारी के बाद से बंद था जंबो रेस्टोरेंट

बता दें कि जंबो रेस्टोरेंट कोरोना महामारी के बाद से ही बंद था। इसे नए सिरे से खोलने के लिए किसी निवेशक ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। मालिकों ने इसके दोबारा शुरू करने के लिए तमाम कोशिशें की लेकिन विफल रहने से उसे हांगकांग के एबरडीन हार्बर से हटाया जा रहा था, तभी यह डूब गया।

ये भी पढ़े : इज़राइल ने ईरान पर साइबर हमले का लगाया आरोप, यरूशलेम में बजे अलार्म

ये भी पढ़े : अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता का भूकम्प, 250 की मौत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.