होम / Turkey Terrorist Attack: तुर्की के आतंकी हमले और भारत के 26/11 हमले में कितनी सिमिलारिटी? दुनिया भर में हो रही है इसकी चर्चा

Turkey Terrorist Attack: तुर्की के आतंकी हमले और भारत के 26/11 हमले में कितनी सिमिलारिटी? दुनिया भर में हो रही है इसकी चर्चा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 23, 2024, 9:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Turkey Terrorist Attack: तुर्की की राजधानी अंकारा में बुधवार को हुए आतंकी हमले में 10 लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने की खबर है। इसके साथ ही आतंकियों ने कई लोगों को बंधक भी बना लिया है। तुर्की की सबसे महत्वपूर्ण रक्षा और विमानन कंपनियों में से एक TUSAS के मुख्यालय में धमाका हुआ है। आतंकी हमले के बाद लोग इधर-उधर भागते नजर आ रहे हैं और सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। तुर्की में हुए आतंकी हमले की तुलना 26/11 को मुंबई में हुए आतंकी हमले से की जा रही है। नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों में कुल 175 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा घायल हुए थे। इस हमले में नौ आतंकी शामिल थे और इस हमले को लश्कर-ए-तैयबा ने अंजाम दिया था। बुधवार 26 नवंबर से शनिवार 29 नवंबर 2008 तक आतंकियों ने मुंबई में कहर बरपाया। आतंकवादियों ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताज महल पैलेस और टॉवर होटल, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल, नरीमन हाउस, मेट्रो सिनेमा और टाइम्स ऑफ इंडिया बिल्डिंग तथा सेंट जेवियर्स कॉलेज के पीछे वाली गली पर एक साथ हमला किया।

4 दिनों तक मचाया उत्पात 

सबसे पहले मुंबई के बंदरगाह क्षेत्र के मझगांव में विस्फोट हुआ और विले पार्ले में एक टैक्सी में भी विस्फोट हुआ। 28 नवंबर की सुबह तक ताज होटल को छोड़कर सभी जगहों पर मुंबई पुलिस और सुरक्षा बलों ने कब्जा कर लिया। 29 नवंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने शेष हमलावरों को खदेड़ने के लिए ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो शुरू किया और ताज होटल में बचे हुए आखिरी हमलावरों की मौत के साथ इसका समापन हुआ।

इस हमले में आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य अजमल कसाब को जिंदा गिरफ्तार किया गया था। बाद में उसे फांसी दे दी गई।

तुर्की में आतंकियों ने किया हमला

दूसरी ओर, तुर्की में सोशल मीडिया पर प्रसारित फुटेज में कार पार्क से कुछ मीटर की दूरी पर सुविधा के प्रवेश द्वार पर विस्फोट होता हुआ दिखाई दिया। इसके बाद आसपास के इलाके में गोलीबारी की खबरें आईं, जिसमें लोग घटनास्थल से भागते और शरण लेते हुए दिखाई दिए। मुंबई में आतंकी हमले के दौरान भी कुछ ऐसा ही माहौल था और विस्फोट के साथ ही गोलीबारी की घटना भी हुई थी।

जिस तरह से तुर्की में आतंकी हमले के दौरान बंदूकों के साथ हमलावरों की फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। मुंबई हमले के दौरान भी आतंकी इसी तरह से हथियारों से अंधाधुंध फायरिंग करते हुए दिखाई दिए थे।

हमले में मुख्यालय का गेट पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। सुरक्षाकर्मियों के बदलने के दौरान हमलावरों का एक समूह टैक्सी में परिसर के प्रवेश द्वार पर पहुंचा। इस दौरान एक हमलावर ने बम विस्फोट किया, जबकि अन्य हमलावर परिसर में घुसने में सफल रहे। घटनास्थल पर गोलीबारी जारी है और परिसर में मौजूद कुछ कर्मियों को बंधक बनाया जा सकता है।

कुर्द लड़ाकों, इस्लामिक स्टेट समूह और वामपंथी चरमपंथियों ने देश में पहले भी कई हमले किए हैं। गृह मंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज इंक. (TUSAS) अंकारा के खिलाफ एक आतंकवादी हमला किया गया है।

मुंबई में 26/11 के हमले में हमलावर आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य थे और पाकिस्तान से नियंत्रित थे। पाकिस्तान ने बाद में पुष्टि की कि हमलों का एकमात्र जीवित अपराधी एक पाकिस्तानी नागरिक था।

ना भारत ना पाकिस्तान ना आस्ट्रेलिया इस छोटे से देश ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड…दंग रह गए दुनिया भर के क्रिकेट एक्सपर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.