होम / Solar Eclipse: अमेरिका में 8 अप्रैल को लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिए हवाई यात्राओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

Solar Eclipse: अमेरिका में 8 अप्रैल को लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिए हवाई यात्राओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 24, 2024, 12:43 am IST

Solar Eclipse: संघीय उड्डयन प्रशासन ने 8 अप्रैल को आने वाले सूर्य ग्रहण के मद्देनजर एक नोटिस जारी किया है। यह पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में यात्रियों को संभावित व्यवधानों के प्रति आगाह करता है। समग्रता के मार्ग में आने वाले सभी हवाईअड्डों पर ग्रहण का बड़ा प्रभाव पड़ेगा। लगभग 100 मील तक फैला यह रास्ता पूरे टेक्सास, मिडवेस्ट से होते हुए मेन तक फैला है। इन क्षेत्रों में और उसके आसपास के हवाई अड्डों पर गतिविधि में उल्लेखनीय वृद्धि होने की संभावना है।
यह नोटिस 7 अप्रैल से 10 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा, जिसमें पायलटों को समग्रता के मार्ग पर विमानों के लिए संभावित देरी, रैंप की भीड़ और पार्किंग में प्रतिबंधों के बारे में सचेत किया जाएगा। इन संभावित व्यवधानों को कम करने के लिए, पायलटों को उड़ान योजनाओं को पहले से ही समन्वयित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे हवाई यातायात को कम किया जा सके।

इस चार दिन की अवधि के भीतर सभी प्रशिक्षण स्थगित किए जा सकते हैं ताकि यात्रियों और पायलटों की संख्या में वृद्धि को समायोजित किया जा सके। इसके अतिरिक्त, एफएए ग्रहण के दौरान कई सुरक्षा और सुरक्षा उपायों को लागू करेगा, जैसे अस्थायी उड़ान प्रतिबंध लगाना, दो-तरफा रेडियो संचार की आवश्यकता और अलग ट्रांसपोंडर आवश्यकताओं को लागू करना।

Live News IPL 2024, KKR vs SRH Live score: रसेल ने खेली विस्फोटक पारी, KKR ने हैदराबाद को 209 रन का टारगेट दिया

चूँकि लाखों नहीं तो सैकड़ों लोगों के विस्मयकारी सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आने की उम्मीद है, राज्य सरकारें पर्यटन में वृद्धि के लिए खुद को तैयार कर रही हैं। हालाँकि, अब वाणिज्यिक उड़ानों में समग्रता के पथ पर मार्ग जोड़ने से यात्रियों को एक अद्वितीय सुविधाजनक स्थान से ग्रहण देखने को मिलेगा।

एफएए ने विशेष हवाई यातायात नियम बनाए हैं जिनका उद्देश्य विमानन उद्योग पर अपेक्षित प्रभावों और किसी भी आवश्यक परिचालन परिवर्तन से निपटना है। इसका मतलब यह है कि समग्रता के मार्ग पर या उसके निकट स्थित जाने-माने हवाई अड्डे, जैसे डलास-फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल, इंडियानापोलिस इंटरनेशनल और क्लीवलैंड इंटरनेशनल भी सबसे पहले प्रभावित होंगे।

Russia Terror Attack: रूस के आतंकी हमले में 4 संदिग्ध समेत 11 आरोपी गिरफ्तार, जानिए हमले से जुड़ी अपडेट्स

टेक्सास में प्रकट होने और 15 राज्यों से गुज़रने के बाद, 2017 में पिछले सूर्य ग्रहण ने साबित कर दिया है कि यह खगोलीय घटना हवाई यातायात में भी वृद्धि लाएगी। पिछले ग्रहण के दौरान, राष्ट्रीय वायु यातायात नियंत्रक संघ की रिपोर्ट के अनुसार, समग्रता के पथ पर स्थित नियंत्रण केंद्रों पर हवाई यातायात में 20-40% की वृद्धि हुई थी।

यात्रियों और पायलटों को किसी भी संभावित प्रतिबंध के बारे में अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, खासकर ग्रहण के क्षितिज पर। हवाई यात्रा में अपेक्षित व्यवधानों के बीच एक सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने से चीजें आसान हो जाएंगी। हालाँकि इस समय यात्रियों के लिए कोई विशेष निर्देश नहीं हैं, फिर भी आमतौर पर अपेक्षित समय से पहले पहुंचने और ग्रहण के आसपास किसी भी अपडेट या प्रतिबंध के लिए समय-समय पर जांच करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ेंः-

IPL 2024, KKR vs SRH Live score: रसेल ने खेली विस्फोटक पारी, KKR ने हैदराबाद को 209 रन का टारगेट दिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT