होम / Iceland Volcano: आइसलैंड में फटा ज्वालामुखी, विस्फोट से पहले 80 बार आया भूकंप

Iceland Volcano: आइसलैंड में फटा ज्वालामुखी, विस्फोट से पहले 80 बार आया भूकंप

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 17, 2024, 7:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Iceland Volcano: आइसलैंड के रेक्जेन्स प्रायद्वीप में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है, जो दिसंबर के बाद से नॉर्डिक द्वीप राष्ट्र में इस तरह की चौथी घटना है। विस्फोट की पुष्टि आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय (आईएमओ) ने की, जिसमें कहा गया कि विस्फोट स्टोरा स्कोगफेल और हागाफेल के बीच शुरू हुआ।

विस्फोट से पहले, हागफेल और स्टोरा स्कोगफेल के बीच के क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधि में अल्पकालिक वृद्धि हुई थी। आईएमओ ने 20:22 पर एक बयान जारी किया जिसमें भूकंपीय गतिविधि और संभावित मैग्मा आंदोलन का संकेत दिया गया, जिससे विस्फोट की संभावना बढ़ गई। इसके तुरंत बाद, 20:23 पर, विस्फोट शुरू हुआ।

फेमस पर्यटन स्थल ब्लू लैगून बंद 

विस्फोट के कारण फेमस पर्यटन स्थल ब्लू लैगून को खाली कराना पड़ा। निकासी को तेजी से अंजाम दिया गया, राष्ट्रीय रक्षा विभाग ने इसके पूरा होने की पुष्टि की। ब्लू लैगून के प्रबंधन ने आगंतुकों को उनके सहयोग के लिए और कर्मचारियों और उत्तरदाताओं को उनकी व्यावसायिकता और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। एहतियात के तौर पर ब्लू लैगून के स्वार्टसेंगी कार्यालयों को बंद कर दिया गया है।

Also Read:- US News: अमेरिका के स्कूल में स्ट्रॉबेरी खाने से 8 साल के बच्चे की मौत, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

80 बार आया भूकंप

आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय के एक प्राकृतिक खतरा विशेषज्ञ, बजरकी कालडालोन्स फ्रिस ने भूकंपीय गतिविधि पैटर्न में समानताएं देखते हुए, हालिया विस्फोट की तुलना 8 फरवरी को हुए विस्फोट से की। उन्होंने विस्फोट से पहले लगभग 80 भूकंपों की सूचना दी, शाम सात बजे के आसपास गतिविधि तेज हो गई। विस्फोट की सटीक तीव्रता अनिश्चित बनी हुई है, हवाई आकलन करने वाले वैज्ञानिकों द्वारा मूल्यांकन लंबित है।

आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय में प्राकृतिक आपदाओं के विशेषज्ञ एइनर बेसी गेस्टसन ने कहा कि विस्फोट के कारण हुए फ्रैक्चर की सीमा का आकलन करने के प्रयास चल रहे हैं। प्रारंभिक अवलोकन दिसंबर और फरवरी में पिछले विस्फोटों की समानता का सुझाव देते हैं, जिसमें पहले 24 घंटों के भीतर हिंसक शुरुआत के बाद गतिविधि में कमी आई है।

Also Read:- Kim Jong Un News: किम जोंग उन को मिला पुतिन का लग्जरी कार लिमोजिन, उत्तर कोरिया के तानाशाह रफ्तार का मजा उठाते दिखे

आपातकालीन घोषणा

विस्फोट के जवाब में, राष्ट्रीय पुलिस आयुक्त ने सुडर्नस के पुलिस आयुक्त के परामर्श से नागरिक सुरक्षा के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। यह निर्णय विस्फोट के सटीक दायरे और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए संभावित खतरों का पता लगाने के लिए चल रहे प्रयासों के कारण लिया गया था।

अलमन्नावर्ना में संचार के प्रमुख, होजॉर्डिस गुआमुंड्सडॉटिर ने विस्फोट के प्रभाव के चल रहे आकलन का हवाला देते हुए, आपातकालीन घोषणा की आवश्यकता की पुष्टि की। सार्वजनिक सुरक्षा वेबसाइट को तदनुसार अद्यतन किया गया है।
यह विस्फोट आइसलैंड में हाल ही में हुई ज्वालामुखी गतिविधि में शामिल हो गया है, जो इस तरह का चौथा विस्फोट है।

Also Read:-Pakistan: लाहौर हाईकोर्ट में इन भारतीय वीर पुरूषों की शहादत समारोह के लिए सुरक्षा की मांग , इस दिन होगी सुनवाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT