होम / Mine Collapse: अफ्रीका के माली में अवैध सोने की खदान धंसी, 70 से ज्यादा की मौत

Mine Collapse: अफ्रीका के माली में अवैध सोने की खदान धंसी, 70 से ज्यादा की मौत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 25, 2024, 9:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Mine Collapse: अफ्रीका के माली में एक अवैध सोने की खदान ढहने से 70 लोगों की मौत की खबर आई है। हादसे से जुड़े लोगों के मुताबिक मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। खदान ढहने के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है।

हादसे के कारणों का अभी तक कोई जानकारी

अफ्रीकी सरकार के राष्ट्रीय भूविज्ञान और खनन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी करीम बार्थे ने बुधवार को एसोसिएटेड प्रेस को दुर्घटना के विवरण की पुष्टि की और इसे एक दुर्घटना बताया। हालांकि, हादसे के कारणों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। साथ ही अभी तक यह भी साफ नहीं हो पाया है कि जब हादसा शुक्रवार को हुआ तो इसकी जानकारी मंगलवार को क्यों दी गई।

अवैध सोने की खदान धंसी

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी कौलिकोरो क्षेत्र के कंगाबा जिले में अवैध सोने की खदान धंस गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि अफ्रीका के माली में सोने की खदान ढहने की घटनाएं आम होती जा रही हैं। यहां छोटे पैमाने के खननकर्ता अक्सर सुरक्षा उपायों की अनदेखी करते हैं। जिसके चलते आए दिन बड़ी संख्या में लोगों की मौत की घटनाएं सामने आती हैं। माली अफ़्रीका का तीसरा सबसे बड़ा सोना उत्पादक है।

अवैध खनन को रोकने की मांग

देश की सरकार में कार्यरत अधिकारियों ने मांग उठाई है कि सरकार को देश में अवैध खनन को रोकने के लिए कदम उठाना चाहिए। ताकि ऐसे हादसों से बचा जा सके। देश के खनन मंत्रालय ने एक बयान में हादसे पर गहरा अफसोस जताया है। उन्होंने खनिकों के साथ-साथ खनन स्थलों के पास रहने वाले समुदायों से भी सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Earthquake: भूकंप से हिली ओजाई की धरती, वेंचुरा, सांता पाउला, ऑक्सनार्ड और थाउजेंड ओक्स में महसूस किए गए झटके- Indianews
Railway Bharti 2024: रेलवे में 1000 से ज्यादा अप्रेंटिस पदों पर निकली भर्ती, ऐसे लोग करें अप्लाई-Indianews
T20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम को बड़ा झटका, ये दिग्गज खिलाड़ी नहीं करेगा गेंदबाजी-Indianews
Haryana HC: सरकारी नौकरी में सामाजिक-आर्थिक आधार पर नहीं मिलेंगे अतिरिक्त अंक, हरियाणा HC का फैसला-Indianews
Tum Se Achcha Kaun Hai से स्टार बना एक्टर, Salman-Shahrukh से किया गया कंपेयर, अचानक हुआ गायब – Indianews
China-Taiwan Conflict: एक घंटे में ताइवान का काम तमाम…, ताइवान-चीन को लेकर एक्सपर्ट का बड़ा दावा-Indianews
ICC Men’s T20 World Cup: न्यूयॉर्क जाने के लिए हो जाएं तैयार, ये 6 बेहतरीन जगह बना देंगे आपके ट्रिप को यादगार- Indianews
ADVERTISEMENT