होम / G-20 News: भारत ने कनाडा को नहीं दिया भाव, कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं, जानें किन बातों पर दोनों देशों में हो रहा मतभेद

G-20 News: भारत ने कनाडा को नहीं दिया भाव, कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं, जानें किन बातों पर दोनों देशों में हो रहा मतभेद

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2023, 7:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: क्या कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को भारत में नजरअंदाज कर दिया गया, जहां वह नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे थे? कनाडाई (G-20 News) मीडिया और एक्स, जो पहले ट्विटर था, ऐसे दावों से भरा पड़ा है। इसकी कुछ वजहें भी है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 के अलग कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक की पर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश के पीएम के साथ कोई द्विपक्षीय नहीं की।

ट्रूडो ने भारत आते समय सिंगापुर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आंतरिक मामलों में “विदेशी हस्तक्षेप” का मुद्दा उठाएंगे। भारत ने कहा है कि कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया है और उसने केवल कनाडा में खालिस्तानी उग्रवाद को बढ़ावा दिए जाने पर चिंता जताई है।

राजदूतों को मिली थी धमकी

हाल के दिनों में कनाडा में कई खालिस्तान समर्थक रैलियों में भारतीय राजदूतों को जान से मारने की धमकी दी गई है और उन्हें निशाना बनाया गया है। हालांकि, मोदी और ट्रूडो के बीच कोई औपचारिक द्विपक्षीय मुलाकात नहीं हुई। मोदी और ट्रूडो ने अलग से एक बातचीत की। कनाडा में बढ़ते खालिस्तान उग्रवाद पर भारत की चिंताओं के बीच यह निर्णय लिया गया।

स्वागत में पोस्ट नहीं

पीएम मोदी ने एक्स पर अपने अकाउंट के माध्यम से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक सहित अन्य बड़े लोगों के स्वागत में संदेश पोस्ट किए, हालांकि ट्रूडो के स्वागत में कोई पोस्ट नहीं किया गया।

व्यापार संधि पर अप्रत्याशित रोक

यात्रा से कुछ दिन पहले 1 सितंबर को, कनाडा ने अप्रत्याशित रूप से कहा कि उसने भारत के साथ प्रस्तावित व्यापार संधि पर बातचीत रोक दी है, इसके ठीक तीन महीने बाद दोनों देशों ने कहा कि उनका लक्ष्य इस साल एक प्रारंभिक समझौते पर मुहर लगाना है। कनाडा और भारत एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते के बारे में 2010 से ही बातचीत कर रहे हैं। वार्ता औपचारिक रूप से पिछले साल फिर से शुरू की गई थी।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स को नई दिल्ली में एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि व्यापार वार्ता लंबी, जटिल प्रक्रियाएं हैं और हम इस बात का जायजा लेने के लिए रुके हैं कि हम कहां हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.