होम / भारत ने चीन को इस मामले में भी पछाड़ा, PM Modi की रणनीति आई काम, फूल गईं ‘शी जिनपिंग’ की सांसें

भारत ने चीन को इस मामले में भी पछाड़ा, PM Modi की रणनीति आई काम, फूल गईं ‘शी जिनपिंग’ की सांसें

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 14, 2024, 7:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Indian Share Market: भारत ने चीन को पछाड़ दिया है। दरअसल पूरा मामला ये है कि, पहली बार MSCI इमर्जिंग मार्केट और इन्वेस्टेबल मार्केट इंडेक्स (IMI) में चीन को पछाड़कर टॉप वेटेज वाला देश बन गया है। हम आपको बताते चले कि शेयर बाजार के रिटर्न देने के मामले में भारतीय शेयर बाजार ने चीन को पछाड़ दिया है। दरअसल सेबी के होल-टाइम मेंबर अनंत नारायण जी ने सोमवार (14 अक्टूबर) को निवेशकों से कहा कि घरेलू शेयर बाजार ने पिछले 5 साल में लगातार 15 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि चीन में यह शून्य हा है और कई मामलों में तो काफी नकारात्मक रही है। 

अनंत नारायण ने भारतीय बाजार को बताया “सोने पे सुहागा”

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नारायण ने कम रिस्क पर ज्यादा रिटर्न देने वाले भारतीय बाजार को ‘सोने पे सुहागा’ बताया है। उन्होंने निवेशकों के लिए सावधानी के कुछ एरिया को भी बताया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रिस्क के प्रति सावधान भी रहें। हम आपको बताते चले कि पिछले कुछ दिनों में चीन के बाजारों के बारे में काफी चर्चा हो रही है, लेकिन पिछले 5 साल में भारतीय बाजार ने लगातार लगभग 15 फीसदी सालाना का रिटर्न दिया है। वहीं चीन का बाजार इसके आसपास भी नहीं हैं। अगर चीन के शेयर मार्केट रिटर्न्स की बात करें तो वो शून्य है। इसके अलावा हांगकांग जैसे कुछ मामलों में रिटर्न नेगेटिव भी सामने आए हैं।

इजरायल-फिलिस्तीन जंग में तबाह हो जाएगा ये देश…हर तरफ मचेगी चीख पुकार, जानें क्या कहती है इन 2 देशों की कुंडली

FY-24 में मिला तगड़ा रिटर्न


नारायण ने एक कार्यक्रम कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) भारत के लिए एक उल्लेखनीय वर्ष था। इसमें बेंचमार्क इंडेक्स ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर हम वोलैटिलिटी को देखे तो यह केवल 10 फीसदी था। उन्होंने आगे कहा कि, ‘‘भारतीय बाजार की स्थिति ‘सोने पे सुहागा’ वाली है। दुनिया में यह सबसे अच्छा है। कम जोखिम और बहुत अधिक रिटर्न। हालांकि इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं।

कनाडा ने फिर की घटिया हरकत, अब नहीं बख्शेंगे PM Modi, भारत बुलाए ट्रूडो के ये 2 खास लोग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.